सिंगापुर ने रिवेंज porn और साइबर फ्लैशिंग को किया गैर-कानूनी घोषित

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 07, 2019

सिंगापुर। सिंगापुर ने ‘रिवेंज पॉर्न’ (पूर्व साथियों द्वारा एक-दूसरे की अनुमति के बगैर अंतरंग तस्वीरें या वीडियो साझा करना) और ‘साइबर फ्लैशिंग’ (इंटरनेट के जरिए किसी के गुप्तांगों की अश्लील तस्वीरें भेजना) को गैर-कानूनी घोषित कर दिया है। नई-नई प्रौद्योगिकियों के आने और सोशल मीडिया की लोकप्रियता के कारण ‘रिवेंज पॉर्न’ पूरी दुनिया में समस्या बन चुका है। कई देशों की सरकारों ने इसके खिलाफ कड़े कानून बनाए हैं।

इसे भी पढ़ें: सिंगापुर में घूस देने के आरोप में अदालत ने सुनाई भारतीय को छह सप्ताह की जेल

सिंगापुर की संसद ने सोमवार को एक विधेयक पारित किया, जिसके तहत अंतरंग तस्वीरों को प्रसारित करना या इसके प्रसार की धमकी देना अपराध बना दिया गया है। इस अपराध का दोषी पाए जाने वाले शख्स को पांच साल तक की जेल हो सकती है। इसके अलावा, जुर्माना भी लग सकता है और डंडे भी खाने पड़ सकते हैं।

 

सिंगापुर के कानून एवं गृह मंत्री के. शनमुगम ने कहा कि अंतरंग तस्वीरें व्यापक रूप से साझा की जा सकती हैं और विभिन्न मंचों से इन्हें हटाना असंभव हो सकता है। उनमें पीड़ित को काफी नुकसान पहुंचाने की क्षमता होती है। 

इसे भी पढ़ें: कॉल सेंटर धोखाधड़ी में सिंगापुर से एक भारतीय को अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया

‘साइबर फ्लैशिंग’ के दोषी को जेल में एक साल की सजा या जुर्माना हो सकता है। यदि अश्लील तस्वीरें प्राप्त करने वाले की उम्र 14 साल से कम है तो दोषी को दो साल तक की जेल हो सकती है। इसके अलावा जुर्माना भी लग सकता है या डंडे खाने पड़ सकते हैं।

 

प्रमुख खबरें

Maharashtra : Thane में रिश्ते की बहन और उसके पति की हत्या के दोषी को आजीवन कारावास

Vadattiwar की शहीद हेमंत करकरे पर टिप्पणी से बिल्कुल सहमत नहीं हूं : Raut

Israeli सेना ने फलस्तीनियों को East Rafah अस्थायी रूप से खाली करने को कहा, जमीनी हमले की आशंका

सरकार विपणन वर्ष 2023-24 में 20 लाख टन चीनी निर्यात की अनुमति दे : ISMA