SC का बड़ा फैसला, आम्रपाली घर खरीदारों को मिली राहत, सुप्रीम फैसले की बारीकियों को आसान भाषा में समझें

By अभिनय आकाश | Jun 11, 2020

आम्रपाली केस में सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला आया और अदालत ने बैंकों और वित्तीय संस्थानों को आम्रपाली घर खरीदारों को दिए गए कर्ज का पुनर्गठन करने को कहा है। साथ ही शेष राशि को जारी करने का निर्देश भी दिया है, जो अब तक जारी नहीं की गई।

इसे भी पढ़ें: प्रवासी श्रमिकों के मामले में केंद्र और राज्यों को 15 दिन का वक्त देने का विचार कर रहा न्यायालय

घर खरीदारों के सारे एकाउंट एनपीए हो गए थे। जिसके कारण उनके जो बकाया या किश्त की राशि थी का भुगतान नहीं कर पा रहे थे। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को ऑर्डर पास करते हुए कहा कि उनके एकाउंट एनपीए हो गए हैं लेकिन उनके जो किश्त हैं वो रिलीज करने के लिए जो भी बैंक कन्सर्न हैं उनको आदेश दिया जाए। ये रकम करीब तीन हजार दो सौ करोड़ के लगभग हैं। इस रकम के आ जाने से एनबीसीसी का जो कंस्ट्रक्शन अभी साधारण फेज पर चल रहा है, वो एक रफ्तार पकड़ लेगा।

इसे भी पढ़ें: नोएडा में कोरोना से संक्रमित पाए गए छह पुलिसकर्मी , मामलों की कुल संख्या 707 हुई

बिल्डर को 8% से ज्यादा ब्याज नहीं देना

कोर्ट से आम्रपाली को भी राहत दी। जजों ने कहा है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी बिल्डर के ऊपर बकाया पर भारी ब्याज नहीं ले सकते। जिन किश्तों की अदायगी में देरी हुई है उसके ब्याज के तौर पर 8% से ज्यादा न लिया जाए। कोर्ट ने कहा कि जो एफएआर यानी बिना इस्तेमाल की जमीन बिकने वाली है। उसे कोर्ट से तय रिसीवर के जरिए बेचा जाए। अभी तक इस्तेमाल नहीं हुआ एफएआर 2.75% होगा।

इसे भी पढ़ें: SC के निर्देश के बाद रेलवे ने राज्यों को लिखा पत्र, 10 जून तक मांगी जानकारी

46,000 होमबायर्स को सीधी राहत

सुप्रीम कोर्ट का दूसरा आर्डर- बहुत प्रकार के जो प्रोजेक्ट हैं, जिसके अंदर बहुत एफएआर है, नोएडा, ग्रेटर नोएडा आर्थिरिटी की तरफ से या तो वे सर्रप्लस एफएआर हैं, अनयूजड एफएआर है, सुप्रीम कोर्ट ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा आर्थिरिटी को एफएआर रिलीज करने का निर्देश दिया। इस एफएआर से जो भी पैसा जेनरेट होता है, वो एनबीसीसी को दिया जाए। इस रकम के आ जाने से 44 हजार घर खरीदारों को सीधा फायदा होगा। पैसे आने के साथ एनबीसीसी जो निर्माण कार्य कर रही थी उसमें तेजी आ जाएगी। 

प्रमुख खबरें

कसाब को फांसी दिलवाई, अब पाकिस्तान देता है सफाई, 6 महीने के अंदर PoK होगा हमारा, मुंबई में गरजे UP के सीएम योगी

Uttar Pradesh में पांचवें चरण के लिए प्रचार थमा, 20 को वोटर सुनायेगें फैसला

Cannes Film Festival 2024 | कान्स फिल्म फेस्टिवल से लौटने के बाद ऐश्वर्या राय बच्चन की होगी सर्जरी

दिलीप घोष के पोलिंग एजेंट की हत्या मामले में एक्टिव हुई NIA, टीम पूर्व मेदिनीपुर के मोयना पहुंची