Manipur Internet Ban: HC मामले की सुनवाई कर रहा, फिर दोहराव की जरूरत क्या ? SC ने मणिपुर में इंटरनेट बैन के खिलाफ याचिका पर सुनवाई से किया इनकार

By अभिनय आकाश | Jun 09, 2023

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को मणिपुर के दो निवासियों द्वारा राज्य में बार-बार इंटरनेट बंद किए जाने के खिलाफ याचिका पर तत्काल सुनवाई से इनकार कर दिया। न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस और न्यायमूर्ति राजेश बिंदल की अवकाश पीठ ने कहा कि हाई कोर्ट पहले से ही इसी तरह के मुद्दे पर विचार कर रहा है। फिर सुप्रीम कोर्ट में इसी मामले को लाने की क्या आवश्यकता है? नियमित पीठ के समक्ष उल्लेख करें।

इसे भी पढ़ें: Ambani-Antilia case: एंटीलिया केस में पूर्व पुलिस अधिकारी प्रदीप शर्मा को SC से मिली जमानत

अधिवक्ता शादन फरासत ने तत्काल सुनवाई की मांग करते हुए पीठ के समक्ष मामले का उल्लेख किया शीर्ष अदालत चोंगथम विक्टर सिंह और मायेंगबाम जेम्स द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रही थी। याचिका में कहा गया है कि भाषण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के संवैधानिक अधिकार और इंटरनेट के संवैधानिक रूप से संरक्षित माध्यम का उपयोग करके किसी भी व्यापार या व्यवसाय को चलाने के अधिकार के साथ हस्तक्षेप करते हुए शटडाउन करना घोर अनुपातहीन था। मणिपुर सरकार ने मंगलवार को इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध 10 जून तक बढ़ा दिया।

इसे भी पढ़ें: भारत की यात्रा से लौटे प्रचंड पर विपक्ष क्यों भड़क गया, नागरिकता संशोधन बिल पर भी नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने लगाया रोक

आयुक्त (गृह) एच ज्ञान प्रकाश द्वारा जारी एक आदेश में कहा गया है कि ब्रॉडबैंड सहित मोबाइल डेटा सेवाओं का निलंबन 10 जून की दोपहर तीन बजे तक बढ़ा दिया गया है। यह प्रतिबंध तीन मई को लगाया गया था। पूर्वोत्तर राज्य में 3 मई को हिंसा भड़क उठी जब मेइती समुदाय और कुकी जनजाति के लोग अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मेइती की मांग को लेकर आपस में भिड़ गए। 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar