ग्वालियर में बोले सिंधिया, कांग्रेस को आत्म चिंतन की जरूरत

By दिनेश शुक्ला | Oct 10, 2019

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद के बयान के बाद जहां पार्टी बैकफुट पर आ गई है। तो वही यह भी साफ हो गया है कि राहुल गांधी के अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद कांग्रेस में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। राहुल गांधी के चुनाव के समय विदेश दौरे को लेकर जहाँ विपक्ष लगातार कांग्रेस पर निशाना साध रही थी वही सलमान खुर्शीद ने बयान देकर इसे और हवा दे दी है। सलमान खुर्शीद के बयान से ऐसा लग रहा है कि राहुल गांधी के पार्टी अध्यक्ष पद छोड़ने के बाद के सदमे से जूझ रही कांग्रेस में अंदरूनी घमासान अभी तक थमा नहीं है। वहीं पूर्व केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यह कहकर सबको चौंका दिया कि कांग्रेस पार्टी को आत्मचिंतन की जरूरत है। 

इसे भी पढ़ें: सिंधिया के तीखे तेवरों ने कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को लेकर बढ़ाई सरगर्मी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष बनाए गए ज्योतिरादित्य सिंधिया के इस बयान के अलग अलग मायने निकाले जा रहे है। ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में मीडिया से बात करते हुए कहा है कि पार्टी वर्तमान में जिस हालात से गुजर रही है, उसमें आत्मचिंतन की जरूरत है। ताकि उस पर क्रियान्वयन कर स्थिति को सुधारा जा सके। ज्योतिरादित्य सिंधिया से पहले कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने मंगलवार को अपने बयान में कहा था कि कांग्रेस का सबसे बड़ा संकट यह है कि हमारे नेता राहुल गांधी हमें छोड़कर चले गए और सोनिया गांधी भी अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर ही काम कर रही है। जबकि बुधवार को ग्वालियर में अपने निवास पर पत्रकारों से चर्चा के दौरान जब सलमान खुर्शीद के बयान पर उनसे प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होनें साफ तौर पर कहा कि मैं किसी के वक्तव्य पर कभी प्रतिक्रिया नहीं देता हूँ, लेकिन मेरा मानना है कि पार्टी को आत्म चिंतन करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को लेकर फैसला झाबुआ चुनाव के बाद, अब सिंधिया नहीं मीनाक्षी नटराजन आगे

कांग्रेस नेताओं के इन बयानों के बाद यह तो साफ हो गया है कि पार्टी में मची उतल पुथल और पार्टी हाई कमान के बीच की दूरियां बढ़ गई है। यही वजह है कि पार्टी नेता अब खुलकर बोलने लगे है। फिर चाहे सलमान खुर्शीद हो या फिर ज्योतिरादित्य सिंधिया दोनों ही नेता अपनी अपनी व्यथा को पार्टी फोरम पर न रखकर सार्वजनिक तौर पर पार्टी के अंदरूनी हालात बयां कर रहे है। जिसका असर महाराष्ट्र और हरियाण के विधानसभा चुनावों में देखने को मिल सकता है।

 

प्रमुख खबरें

Shah ने BJP और उसके छद्म सहयोगियों को नेशनल कॉन्फ्रेंस को हराने का निर्देश दिया: Omar

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar