सेंसेक्स में 848 अंक से अधिक का उछाल, बाजार में आई जोरदार तेजी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 17, 2021

मुंबई। बैंक शेयरों में मजबूत लिवाली से बीएसई सेंसेक्स में सोमवार को 848 अंक से अधिक का उछाल आया। देश में कोविड-19 संक्रमण के दैनिक मामले कम होने के साथ बाजार में जोरदार तेजी आयी। तीस शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 848.18 अंक यानी 1.74 प्रतिशत उछलकर 49,580.73 बंद हुआ। इसी प्रकार, एनएसई निफ्टी 245.35 अंक यानी 1.67 प्रतिशत की मजबूती के साथ 14,923.15 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स के शेयरों में 7 प्रतिशत से अधिक की तेजी के साथ इंडसइंड बैंक शीर्ष पर रहा। इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लि., एक्सिस बैंक, बजाज फिनसर्व और अल्ट्राटेक सीमेंट में भी अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ एल एंड टी, भारती एयरटेल, नेस्ले इंडिया, सन फार्मा और पावरग्रिड आदि शेयरों में गिरावट रही।

इसे भी पढ़ें: ONGC एक लाख ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर्स की खरीद करेगी, विदेशी विक्रेताओं को दिए गए ऑर्डर

रिलायंस सिक्योरिटीज के रणनीति प्रमुख विनोद मोदी के अनुसार कंपनियों के चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम बेहतर रहने तथा कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में कमी की सूचना से निवेशकों के बीच भरोसा बढ़ा है। उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 मामलों में इसी तरह लगातार कमी से निश्चित रूप से बाजार पर अच्छी प्रभाव पड़ेगा। यह इस बात का संकेत है कि मई के अंत या जून के मध्य तक कोविड-19 की दूसरी लहर में कमी का अनुमान सही जान पड़ता है। ऐसे में इसका असर वित्त वर्ष 2021-22 की पहली तिमाही से आगे नहीं पड़ना चाहिए।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार सुबह जारी आंकड़े के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2,81,386 नए मामले सामने आये। पिछले 27 दिन में एक दिन में सामने आए ये सबसे कम नए मामले हैं। एशिया के अन्य बाजारों में शंघाई और हांगकांग बढ़त के साथ बंद हुए जबकि तोक्यो तथा सोल नुकसान में रहे। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरूआती कारोबार में गिरावट क रुख रहा। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.06 प्रतिशत की बढ़त के साथ 68.75 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

प्रमुख खबरें

पालघर में 15 साल की लड़की से सामूहिक बलात्कार, दो गिरफ्तार

Andhra Pradesh Government Scheme: महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए CM जगन ने शुरू की नई योजना, महिलाओं को मिलेगा लाभ

Andhra Pradesh Government Scheme: CM जगन मोहन रेड्डी ने शुरू की उन्नत वाईएसआर आरोग्यश्री योजना, इन्हें मिलेगा लाभ

Met Gala 2024 | Kim Kardashian के मेट गाला लुक ने इंटरनेट पर मचाया कोहराम, कमरबंद गाउन देखकर हैरान हुए फैंस