सेंसेक्स 312 अंक उछला- ऊर्जा, ऑटो और बैंकिंग क्षेत्र के शेयर चढ़े

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 25, 2019

मुंबई। मॉनसून की प्रगति में तीव्र सुधार की खबरों से उत्साहित निवेशकों की लिवाली के समर्थन से स्थानीय शेयर बाजारों में मंगलवार को तेजी दर्ज की गयी और बीएसईसेंसेक्स में 312 अंक का उछाल आया। कच्चे तेल के अंतराष्ट्रीय बाजार में नरमी की खबर से भीबाजार को समर्थन मिला। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स सूचकांक 311.98 अंक यानी 0.80 प्रतिशत की उछाल के साथ 39,434.94 अंक पर बंद हुआ। हालांकि दिन के सत्र में सेंसेक्स में लंबे समय तक गिरावट देखी गयी और एक समय यह 350 अंक से अधिक टूट गया था। 

इसे भी पढ़ें: उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स 66 अंक की बढ़त के साथ हुआ मजबूत

दिन में सेंसेक्स 38,946.04 से 39,490.64 के दायरे के बीच चढ़ता उतरता रहा। इसी तरह एनएसई का निफ्टी 96.80 अंक यानी 0.83 की गिरावट के साथ 11,796.45 अंक पर बंद हुआ। दिन में यह 1,651 से 11,814.40 अंक के दायरे में घूमता रहा। मंगलवार को आरआईएल के शेयर में 2.63 प्रतिशत की सर्वाधिक बढ़त देखने को मिली। इसके अलावा एनटीपीसी, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, पावरग्रिड, एचडीएफसी ट्विन्स, भारती एयरटेल, एमएंडएम, आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई और बजाज फाइनेंस के शेयर में 2.51 प्रतिशत तक की तेजी देखने को मिली।

इसे भी पढ़ें: बंबई शेयर बाजार में गिरावट का सिलसिला रूका, सेंसेक्स 86 अंक चढ़ा

वहीं येस बैंक, एशियन पेंट्स, इंडसइंड बैंक, टेकएम, एचयूएल, टीसीएस, एलएंडटी, हीरो मोटोकॉर्प और एचसीएल टेक के शेयर में 1.70 प्रतिशत तक की गिरावट देखने को मिली। आनन्द राठी शेयर्स एंड स्टॉक ब्रोकर्स के बुनियादी शोध विभाग (निवेश सेवाओं) के प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि मॉनसून के आधे भारत पर छाने एवं इस सप्ताह मध्य और पश्चिमी भारत की ओर बढ़ने के लिहाज से परिस्थितियों के अनुकूल होने संबंधी मौसम विभाग के बयान के बाद बाजार शुरुआती गिरावट से उबरा। उन्होंने कहा,  बैंकिंग, धातु और रीयल इस्टेट क्षेत्र की कंपनियों के शेयरों की लिवाली से दोपहर के सत्र में धारणा और मजबूत हुई। 

इसी बीच शंघाई, हांगकांग, तोक्यो और सियोल में शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। वहीं शुरुआती कारोबार में यूरोप के बाजार में भी गिरावट का रुख देखने को मिल रही थी। वायदा बाजार में ब्रेंट कच्चा तेल 0.36 प्रतिशत की गिरावट के साथ 63.95 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। 

प्रमुख खबरें

Odisha को मोदी सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए एक ऊर्जावान सरकार की जरूरत है: Jaishankar

Southern Brazil में भीषण बाढ़ के कारण कम से कम 39 लोगों की मौत

Amit Shah आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में आज चुनावी रैलियों को संबोधित करेंगे

ड्यूटी के दौरान सो गया स्टेशन मास्टर, आधे घंटे तक हरी झंडी का इंतजार करती रही ट्रेन