किम जोंग से मिलना चाहते हैं जापान के PM, द.कोरिया से बनाई दूरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 04, 2019

तोक्यो। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने उत्तर कोरिया की तरफ से लगातार मिसाइल परीक्षण किए जाने के बावजूद उसके नेता किम जोंग उन से मुलाकात करने की शुक्रवार को इच्छा जताई। वहीं युद्धकालीन इतिहास को लेकर तनाव के बीच आबे ने दक्षिण कोरिया के साथ वार्ता की संभावना के सवालों को नजरअंदाज किया। आबे ने संसदीय सत्र का आगाज करते हुए दिए नीति के संबंध में दिए अपने भाषण में कहा कि वह किम से मिलने की हरसंभव कोशिश करेंगे।

 

इसे भी पढ़ें: उत्तर कोरिया ने परमाणु कूटनीति बहाल करने के लिए अमेरिका पर बनाया दबाव 

 

आबे ने कहा कि मैं बिना किसी पूर्व शर्त के चेयरमेन किम जोंग उन से मुलाकात करने को लेकर दृढ़ हूं। उन्होंने उत्तर कोरिया पर अपनी नीति में इस साल की शुरुआत में बदलाव किया था। इससे पहले वह कहा करते थे कि वह किम से तभी मुलाकात करेंगे जब परमाणु निरस्त्रीकरण और उत्तर कोरिया में अपह्रत जापानी नागरिकों के दशकों पुराने मुद्दे पर कोई प्रगति होगी। लेकिन चीन, दक्षिण कोरिया और रूस जैसे अन्य क्षेत्रीय नेतृत्व के किम से मिलने के फैसले के बाद आबे के रुख में बदलाव आया। 

इसे भी पढ़ें: अमेरिका ने उत्तर कोरिया के 3 हैकिंग ग्रुप पर लगाया बैन

उत्तर कोरिया ने इस सप्ताहांत में अमेरिका के साथ परमाणु वार्ता बहाल होने से पहले मिसाइल परीक्षण शुरू कर दिए थे। इस मामले पर आबे ने अमेरिका के साथ सहयोग करने की बात भले ही दोहराई हो लेकिन पूर्व की तरह उन्होंने दक्षिण कोरिया का जिक्र नहीं किया। उन्होंने बस इतना कहा कि दक्षिण कोरिया को जापानी युद्धकालीन मुआवजे की अपनी मांगों को वापस लेना चाहिए। 

 

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान