मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले का नाम अब नर्मदापुरम, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया एलान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 19, 2021

मध्यप्रदेश में भी अब शहरों के नाम बदलने का सिलसिला शुरू हो गया है. शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया कि होशंगाबाद जिले का नाम अब नर्मदापुरम होगा. शुक्रवार को नर्मदा जयंती मनाई जा रही है. इस मौके पर सीएम ने यह घोषणा की. नर्मदा नदी प्रदेश की जीवन रेखा है. पिछले कई सालों से होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग चल रही थी. होशंगाबाद जिला मध्य प्रदेश का एक प्रमुख शहर है.

 

इस जिले की स्थापना मांडू (मालवा) के द्वितीय राजा सुल्तान हुशंगशाह गौरी द्वारा पन्द्रहवी शताब्दी के शुरूआत में की गई थी. यह नर्मदा नदी के किनारे पर स्थित है और यहां सतपुड़ा पर्वत भी स्थित है. पिछले साल दिसंबर में प्रोटेम स्पीकर रामेश्वर शर्मा ने होशंगाबाद का नाम बदलने की मांग की थी. रामेश्वर शर्मा ने कहा कि कब तक लुटेरे हुशंगशाह के नाम से होशंगाबाद को पहचाना जाएगा. तब उन्होंने मांग की थी कि होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुर किया जाना चाहिए. रामेश्वर शर्मा ने कहा था कि जिस लुटेरे ने हमारे मठ-मंदिर तोड़े उसके नाम पर किसी शहर का नाम रखा जाए यह उन्हें मंजूर नहीं हैं. उन्होंने कहा था कि यहां से मां नर्मदा बहती हैं जिनके दर्शन मात्र से ही दुख कष्ट दूर हो जाते हैं. इसलिए होशंगाबाद का नामकरण किया जाना चाहिए और नर्मदापुर ही होना चाहिए.


उत्तर प्रदेश में भी बदले गए नाम


बीजेपी शासित राज्यों में नाम बदलने का सिलसिला कोई नया नहीं है. इससे पहले उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार ने इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया. इसके अलावा मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय कर दिया गया है. इसी कड़ी में अब मध्य प्रदेश में भी होशंगाबाद का नाम बदलकर नर्मदापुरम करने का ऐलान किया गया है. हैदराबाद नगर निकाय चुनाव में बीजेपी के मैराथन प्रचार अभियान करे दौरान योगी आदित्यनाथ ने हैदराबाद का नाम बदलकर भाग्यनगर किए जाने के ऐलान किया था।

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान