कर्नाटक का मुख्यमंत्री कौन? Rahul Gandhi से होगी सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार की मुलाकात, Karnataka के CM पद के लिए करेंगे फैसला

By रेनू तिवारी | May 17, 2023

जैसा कि सस्पेंस जारी है कि कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री कौन होगा! कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार और शीर्ष पद के दो शीर्ष दावेदार सिद्धारमैया ने मंगलवार को दिल्ली में पार्टी के आलाकमान से मुलाकात की। हालांकि, सीएम पद पर किसे कब्जा करना है, इस पर अभी फैसला होना बाकी है। सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार दोनों के बाद में पार्टी नेता राहुल गांधी से मिलने की उम्मीद है। कांग्रेस ने 10 मई को कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 224 सीटों में से 135 सीटें जीतकर भाजपा को सत्ता से बेदखल कर शानदार जीत हासिल की। बीजेपी 66 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर थी और जेडी (एस), जिसे किंगमेकर की भूमिका निभाने की उम्मीद थी, सिर्फ 19 सीटों के साथ नीचे थी। इस बीच, 135 कांग्रेस विधायक पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के आवास पर हैं।

कर्नाटक के सीएम सस्पेंस के बीच, सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार आज राहुल गांधी से मिलेंगे

जैसा कि कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री की दौड़ जारी है कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के दिल्ली में पार्टी नेता राहुल गांधी से मिलने की उम्मीद है। सिद्धारमैया रात 11.30 बजे राहुल गांधी से मिलने वाले हैं, जबकि डीके शिवकुमार के दोपहर 12 बजे राहुल गांधी से मिलने की उम्मीद है।

इसे भी पढ़ें: SI Junmoni Rabha Killed In Road Accident | नागांव में सड़क हादसे में असम की 'लेडी सिंघम' पुलिसकर्मी की मौत

 

 कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री कौन होगा!

कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुनने के लिए कांग्रेस में मंगलवार को भी गहन मंथन जारी रहा और पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पहले राहुल गांधी के साथ चर्चा की तथा फिर पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे दोनों नेताओं-सिद्धरमैया और डीके शिवकुमार से मुलाकात की। हालांकि, अभी इसको लेकर संशय बना हुआ है कि दक्षिण भारत के इस महत्वपूर्ण राज्य का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा। वैसे, सिद्धरमैया इस दौड़ में सबसे आगे माने जा रहे हैं। सूत्रों का कहना है कि खरगे के आवास पर बुधवार को भी वरिष्ठ नेताओं की बैठक हो सकती है जिसमें सहमति बनाने का प्रयास किया जा सकता है। खरगे ने सोमवार को भी पार्टी के तीनों पर्यवेक्षकों और वरिष्ठ नेताओं के साथ विस्तृत चर्चा की थी। पर्यवेक्षकों ने नवनिर्वाचित विधायकों की राय के आधार पर उन्हें अपनी रिपोर्ट भी सौंपी थी।

इसे भी पढ़ें: Parambir Singh को एमवीए सरकार की छवि खराब करने का इनाम मिला : कांग्रेस नेता पटोले

 

सिद्धरमैया मुख्यमंत्री की दौड़ में सबसे आगे 

 इस बीच, कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष जी परमेश्वर ने वस्तुत: अपनी दावेदारी पेश करते हुए कहा कि अगर पार्टी आलाकमान उन्हें मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी देता है तो वह इसे संभालने के लिए तैयार हैं। खरगे ने कर्नाटक में पार्टी विधायक दल का नेता चुनने के लिए मंगलवार को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ बैठक कर विस्तृत चर्चा की। खरगे के आवास पर हुई इस बैठक में पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल और कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाला शामिल हुए। इसके बाद शाम के समय खरगे ने पहले डीके शिवकुमार और सिद्धरमैया से अलग-अलग मुलाकात की। पहले शिवकुमार खरगे के आवास पर पहुंचे और वहां करीब आधे घंटे तक रहे। उनके जाने के बाद सिद्धरमैया ने कांग्रेस अध्यक्ष से मुलाकात की।

शिवकुमार बोले कांग्रेस पार्टी हमारी सबसे बड़ी ताकत है

सिद्धरमैया एक घंटे से अधिक समय तक खरगे के आवास पर रहे। इस मुलाकात के बाद दोनों नेताओं ने मीडिया से बात नहीं की। खरगे से मुलाकात के बाद सिद्धरमैया ने वेणुगोपाल से मुलाकात की। इसके बाद वेणुगोपाल ने खरगे से चर्चा की। खरगे से मुलाकात से पहले शिवकुमार ने कहा, ‘‘कांग्रेस पार्टी मेरा मंदिर है, कांग्रेस पार्टी हमारी सबसे बड़ी ताकत है, इसलिए किसी को चिंता करने की जरूरत नहीं है।’’ उन्होंने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने से जुड़ी एक खबर को खारिज करते हुए कहा कि कांग्रेस उनके लिए मां की तरह है और इस्तीफा देने का सवाल ही नहीं उठता। कुरुबा समुदाय से ताल्लकु रखने वाले सिद्धरमैया और वोक्कालिगा समुदाय से आने वाले शिवकुमार मुख्यमंत्री पद के प्रबल दावेदार माने जा रहे हैं।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री का फैसला अगले एक-दो दिन में हो जाएगा

 हीं, कांग्रेस के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि कर्नाटक के मुख्यमंत्री का फैसला अगले एक-दो दिन में हो जाएगा। गौरतलब है किकांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने पार्टी के तीनों पर्यवेक्षकों के साथ सोमवार को गहन मंत्रणा की थी, लेकिन कोई फैसला नहीं हो सका था। खरगे ने कर्नाटक में कांग्रेस विधायक दल का नेता चुनने के लिए वरिष्ठ नेता सुशील कुमार शिंदे, जितेंद्र सिंह और दीपक बाबरिया को पर्यवेक्षक नियुक्त किया था। तीनों पर्यवेक्षकों ने पार्टी के नवनिर्वाचित विधायकों से अलग-अलग बात कर उनकी राय जानी थी और फिर उन्होंने खरगे को अपनी रिपोर्ट सौंपी थी।

कांग्रेस विधायक दल की रविवार शाम बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक में सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित कर पार्टी अध्यक्ष खरगे को विधायक दल का नेता चुनने का अधिकार दिया गया, जो कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री बनेगा। राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को हुए चुनाव में कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 135 सीट अपने नाम कीं, जबकि सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा नीत जनता दल (सेक्युलर) ने क्रमश: 66 और 19 सीट जीतीं।

प्रमुख खबरें

Baramati में कृषि क्षेत्र से जुड़े लोगों ने बताई समस्याएं, Ajit-Sunetra से जनता को बड़ी उम्मीदें

Sharad Pawar के हाथ से फिसल रहा Baramati, अजित का बढ़ रहा दबदबा

रायबरेली से नामांकन के बाद बोले राहुल गांधी, बड़े भरोसे के साथ मेरी मां ने मुझे सौंपी परिवार की कर्मभूमि

जीने के लिए केवल कुछ महीने का समय, पत्नी अनीता गोयल को कैंसर, नरेश गोयल की जमानत याचिका पर 6 मई को फैसला