अब रोबोट से होगी सामानों की डिलीवरी, स्नैपडील और ओटोनॉमी आईओ ने किया रोबोट से डिलिवरी टेस्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 16, 2020

नयी दिल्ली।अमेजन और वालमार्ट जैसी ई-वाणिज्य कंपनियां जब डिलिवरी के लिए ड्रोन का विकल्प आजमा रही हैं तब घरेलू ई-वाणिज्य कंपनी स्नैपडील ने रोबोट के माध्यम से डिलिवरी का परीक्षण शुरू किया है,ताकि ग्राहकों को उनके घर तक संपर्क रहित डिलिवरी सुनिश्चित की जा सके। स्नैपडील ने एक बयान में कहा कि इसके लिए उसने स्टार्टअप कंपनी ‘ऑटोनॉमी आईओ’ के साथ गठजोड़ किया है। दोनों ने मिलकर दिल्ली-एनसीआर के कुछ चुनींदा स्थानों पर रोबोट के माध्यम से डिलिवरी का सफल परीक्षण किया है। बयान के मुताबिक डिलिवरी करने वाले रोबोट को सोसायटी के गेट पर रखा गया। जहां डिलिवरी एजेंट क्यूआर कोड स्कैन करता है और पैकेट को रोबोट के अंदर रख देता है।

इसे भी पढ़ें: E-COMM कंपनी पंपकार्ट ने PM नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को विश्व स्टार्टअप दिवस के रूप में मनाने की अपील की

रोबोट के पास सोसायटी का मानचित्र होता है और वह उसके सहारे ग्राहक तक सामान की डिलिवरी कर देता है। बयान के मुताबिक ऑटोनॉमी आईओ ने अंतिम छोर तक डिलिवरी देने के लिए इन रोबोट को विकसित किया है। यह सड़क पर फुटपाथ पर खुद से चल सकते हैं। इनमें भीड़-भाड़ वाले इलाकों में सही से चलने के लिए विशेष कृत्रिम मेधा को विकसित किया गया है। साथ ही यह मशीन लर्निग का भी उपयोग करते हैं। इनमें कैमरा है जो उन्हें बाहरी दुनिया को समझने में मदद करता है। हाल में वालमार्ट ने अमेरिका में ड्रोन से उत्पादों की डिलिवरी करने के लिए जिपलाइन और फ्लाईट्रेक्स के साथ साझेदारी की घोषणा की थी। अमेजन की भी डिलिवरी करने के लिए ड्रोन के उपयोग की योजना है।

प्रमुख खबरें

Odisha सरकार में बाहरियों को लाने की कोशिश की जा रही है : Nadda

ऐसा क्या हुआ कि लंदन में लगने लगे मोदी-मोदी के नारे, भारतीय प्रवासियों के समर्थन भरी नजर आई सड़कें

हमारे साथ चुनाव लड़ा, वोट अपील की और फिर CM पद के लिए...जनता की सहानुभूति का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने महाराष्ट्र को लेकर क्या कहा?

सुप्रीम कोर्ट से के अन्नामलाई को राहत, कानूनी कार्यवाही पर सितंबर तक लगाई रोक