बुर्किना फासो में सैनिकों का तख्तापलट, लाइव टीवी पर राष्ट्रपति को पद से हटाने की घोषणा की; देखें वीडियो

By निधि अविनाश | Jan 25, 2022

एक दर्जन से अधिक विद्रोही सैनिकों ने राज्य टेलीविजन पर घोषणा की कि पश्चिम अफ्रीकी देश की राजधानी में एक दिन की गोलीबारी के बाद लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति को हिरासत में ले लिया गया है और सैन्य जुंटा ने बुर्किना फासो पर नियंत्रण कर लिया है। एक ऐसे देश में सैन्य तख्तापलट, जो कभी स्थिरता का गढ़ था, पिछले 18 महीनों में इस क्षेत्र में इस्लामिक चरमपंथी हमलों से देशों में उथल-पुथल पैदा हो गई। 

इसे भी पढ़ें: दक्षिण हैती में भूकंप के दो झटके; दो लोगों के मरने की सूचना; मची अफरा-तफरी

कैप्टन सिदसोर काबेर औएद्रोगो ने कहा कि, सुरक्षा और बहाली के लिए देशभक्ति आंदोलन ने "इतिहास से पहले अपनी जिम्मेदारियों को संभालने का फैसला किया है।" उन्होंने कहा कि बिगड़ती सुरक्षा स्थिति और संकट का प्रबंधन करने में राष्ट्रपति की अक्षमता के कारण सैनिकों ने राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोरे के राष्ट्रपति पद को समाप्त कर दिया है। अभी तत्काल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन काबोरे कहां हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या चीन और ताइवान के बीच हालात खराब होते जा रहे हैं, दोनों देशों के बीच युद्ध हुआ तो क्या होगा?

जुंटा के प्रवक्ता ने कहा कि केवल तख्तापलट किया गया है, ‘‘ गिरफ्तार किए गए लोगों को किसी प्रकार की कोई चोट नहीं पहुंचाई गई, उन सभी को सम्मान के साथ सुरक्षित स्थान पर रखा गया है।’’ नाम उजागर ना करने की शर्त पर विद्रोह में शामिल एक सैनिक ने ‘एसोसिएटेड प्रेस’ (एपी) को बताया कि काबोरे ने अपना इस्तीफा सौंप दिया है। नए सैन्य शासन ने कहा कि उसने बुर्किना फासो के संविधान और ‘नेशनल असेंबली’ को भंग कर दिया है। देश की सीमाएं भी बंद हैं और रात नौ बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू रहेगा।

प्रमुख खबरें

Jet Airways के फाउंडर Naresh Goyal पर टूटा दुखों का पहाड़, कैंसर से जूझ रही पत्नी का हुआ निधन

Vicky Kaushal Birthday: चॉल में बीता बचपन फिर बॉलीवुड में ऐसे बनाया अपना मुकाम, विक्की कौशल आज मना रहे 36वां जन्मदिन

Air India Express ने ड्यूटी निर्धारण कार्यक्रम की समस्या के कारण कुछ उड़ानें रद्द की

SAIL कर्मचारियों को निर्दिष्ट कार्यस्थल से बाहर से भी काम करने की सुविधा देगी