मक्के की इन रेसिपी को बनाकर स्वाद के साथ सेहत का भी लें लाभ

By मिताली जैन | Dec 17, 2021

कॉर्न का सेवन किसी भी मौसम में किया जाए, उसका स्वाद हमेशा बेमिसाल ही लगता है। वैसे मक्का सिर्फ स्वाद में ही जबरदस्त नहीं है, बल्कि इसके स्वास्थ्य लाभ भी ढेर सारे हैं। यह डाइजेशन को बेहतर बनाने से लेकर स्किन को ग्लोइंग बनाने और हेयर लॉस आदि को भी रोकता है। वैसे तो कॉर्न को अक्सर सब्जी के रूप में खाया जाता है, लेकिन अगर आप चाहें तो मक्का को कई अलग−अलग रेसिपी के रूप में सेवन कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको मक्के की कुछ बेहतरीन रेसिपीज के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इस रेसिपी से बनाएँ कश्मीरी कहवा, शरीर को मिलेगी गर्माहट और इम्युनिटी होगी स्ट्रॉन्ग

भुट्टे का कबाब

भुट्टे की मदद से बनने वाला कबाब स्वाद में बेहद ही बेमिसाल है। इसे आप कद्दूकस किए हुए कॉर्न में उबले आलू, चीज़ व मसालों की मदद से तैयार कर सकते हैं। इन कॉर्न कबाब को आप डिनर पार्टी के लिए एक ऐपेटाइज़र के रूप में बनाएं और अपनी पसंद की चटनी के साथ परोसें।


हांडी कॉर्न सब्जी

कॉर्न को देसी मसालों की मदद से पकाकर हांडी कॉर्न सब्जी तैयार की जा सकती है। गुड़ व इमली के कारण इस सब्जी का स्वाद खट्टा−मीठा होता है। यह आपके टेस्ट बड को तो शांत करता है ही, साथ ही आपकी हेल्थ को भी फायदा पहुंचाता है।


कॉर्न व अनार की चाट

अगर आप हल्की−फुल्की भूख के लिए कुछ मजेदार खाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कॉर्न व अनार की चाट बनाकर खा सकते हैं। कॉर्न, अनार, ऑरेंज और इमली से बनी यह चाट सेहत और स्वाद का खजाना है।

 

आलू और कॉर्न का सूप

ठंड के मौसम में हमेशा कुछ ना कुछ गरमा−गरम खाने−पीने का मन करता है। ऐसे में कॉर्न और आलू की मदद से बनने वाला सूप एक अच्छा आईडिया है। इसमें आप तुलसी, पारसले, रोज़मेरी को शामिल करके स्वाद को और भी ज्यादा बेहतरीन बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं हेल्दी और टेस्टी वेज ग्रिल सैंडविच, जानिए इसकी विधि

बेबी कॉर्न पकौड़ा

अगर आपको ठंड के मौसम में कुछ अलग खाने का मन कर रहा है तो ऐसे में आप बेबी कॉर्न को बेसन के साथ मिक्स करके बेहतरीन पकौड़ो तैयार कर सकते हैं। चाय के साथ अगर चटनी के साथ पकौड़े मिल जाएं तो कहना ही क्या।


पोटेटो और कॉर्न बर्गर

बच्चों को बर्गर बेहद ही पसंद आता है। ऐसे में आप कॉर्न की मदद से उनके लिए एक डिलिशियस बर्गर तैयार कर सकते हैं। बस आप बर्गर की टिक्की को आलू, कॉर्न, चीज़ व ब्रेडक्रम्स की मदद से तैयार करें और उनका फेवरिट बर्गर तैयार करें। 


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Odisha सरकार ने केंद्र से 1.56 करोड़ मच्छरदानी मुहैया करने का आग्रह किया

तटरक्षक बल ने भारतीय नौका से 173 किलोग्राम मादक पदार्थ जब्त किया, दो लोग हिरासत में

स्त्री-पुरूष समानता वाले संगठनों के प्रति महिला कर्मचारी अधिक वफादारः Report

Hajipur Lok Sabha Election 2024: पिता के गढ़ में जीत पाएंगे चिराग पासवान, राजद के शिवचंद्र राम से है मुकाबला