वैष्णो देवी मंदिर में भजन प्रस्तुत करेंगे सोनू निगम और अनुराधा पौडवाल

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 07, 2019

कटरा (रियासी)। जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में वैष्णो देवी के पवित्र गुफा मंदिर में आज होने वाली एक विशेष आरती के मौके पर पार्श्व गायिका अनुराधा पौडवाल और गायक सोनू निगम भजन प्रस्तुत करेंगे। श्री माता वैष्णोदेवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) द्वारा आयोजित कार्यक्रम महानवमी पर आयोजित किया जाएगा, जिसे नवरात्र उत्सव का अंतिम दिन माना जाता है। एसएमवीडीएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सिमरनदीप सिंह ने बताया कि पौडवाल और निगम रविवार को जम्मू पहुंच गए हैं।

इसे भी पढ़ें: अनुच्छेद 370 खत्म होने के लिए माता वैष्णो देवी का करें विशेष धन्यवाद: जितेंद्र सिंह

सिंह ने बताया कि उत्तर-पश्चिम दिल्ली से सूफी गायक-भाजपा सांसद हंस राज हंस, गुरदास मान, कविता पौडवाल, जसपिंदर नरूला और लखविंदर वडाली ने पिछले सप्ताह मंदिर में प्रस्तुति दी थी। इस नवरात्र, तीर्थयात्रियों को गुफा के बाहर सोने से बने द्वार की पहली झलक देखने को मिली। सिंह ने कहा, ‘‘यह एक स्थायी द्वार है। इस पर काम तीन महीने पहले शुरू हुआ था। नवरात्र से पहले इसका निर्माण अपने अंतिम चरण में था और इसे तीर्थयात्रियों को समर्पित कर दिया गया है।’’ उन्होंने बताया, द्वार के एक तरफ देवी लक्ष्मी की प्रतिमा होगी और दूसरी तरफ उस पर प्रार्थना लिखी होगी। ऊपरी हिस्से में देवी दुर्गा, भगवान गणेश, भगवान हनुमान सहित अन्य देवी-देवताओं की प्रतिमाएं होंगी। गेट का आधार चांदी से बना होगा, जिसकी परत पर सोना चढ़ा होगा।

इसे भी पढ़ें: वैष्णो देवी मंदिर देश का सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ प्रतिष्ठित स्थल घोषित

लगभग 11 किलोग्राम सोना, 1,100 किलोग्राम चांदी और 1,200 किलोग्राम तांबे से बने द्वार को औपचारिक रूप से 1 अक्टूबर को तीर्थयात्रियों के लिए समर्पित कर दिया गया। अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि नवरात्र के दौरान 3 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी के दर्शन किए। उन्होंने कहा कि गुफा मंदिर में 29 सितंबर से उत्सव की शुरुआत के बाद से रोजाना 40,000 से अधिक श्रद्धालु दर्शन करने के लिए पहुंच रहे हैं।

 

 

प्रमुख खबरें

सिर्फ अपने बच्चों के भविष्य के लिए चुनाव लड़ रहे हैं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस : PM Modi

‘INDIA’ गठबंधन के साझेदारों में मतभेद से पूरे बंगाल में देखने को मिल रहा है त्रिकोणीय मुकाबला

Apple वॉच ने दिल्ली की महिला की बचाई जान, सटीक और उन्नत सुविधाओं के लिए टिम कुक को धन्यवाद दिया, CEO ने दी प्रतिक्रिया

कांग्रेस संगठन के असहयोग और अविश्वास के कारण नामांकन वापस लिया : Akshay Kanti Bam