Sri Lanka ने 24 और मछुआरों को भारत वापस भेज दिया, उच्चायोग ने दी जानकारी

By अभिनय आकाश | Apr 26, 2024

श्रीलंकाई नौसेना द्वारा पकड़े गए चौबीस भारतीय मछुआरों को भारत वापस भेज दिया गया है। कोलंबो में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि सभी मछुआरे कोलंबो से सवार हुए और अपने घर जा रहे थे। हालिया स्वदेश वापसी अकेले अप्रैल में श्रीलंका से भारतीय मछुआरों की तीसरी रिहाई है। इससे पहले 24 अप्रैल को श्रीलंका ने 5 मछुआरों को रिहा किया था और उन्हें वापस घर भेज दिया गया था। इससे पहले 3 अप्रैल को 19 अन्य भारतीय मछुआरों को श्रीलंकाई अधिकारियों ने वापस भारत भेज दिया था। मछुआरों द्वारा एक-दूसरे के जलक्षेत्र में घुसपैठ करने का बार-बार आने वाला मुद्दा दोनों पड़ोसी देशों के बीच विवाद का मुद्दा रहा है। 

इसे भी पढ़ें: पांच और भारतीय मछुआरे Sri Lanka से भारत वापस आए, Indian High Commission ने दी जानकारी

श्रीलंकाई जलडमरूमध्य में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में श्रीलंकाई नौसेना के अधिकारियों द्वारा पाक जलडमरूमध्य में भारतीय मछुआरों पर गोलीबारी करने और उनकी नौकाओं को जब्त करने की कई घटनाएं हुई हैं। पाक जलडमरूमध्य भारतीय राज्य तमिलनाडु और श्रीलंका के बीच एक संकीर्ण जलमार्ग है जो दोनों दक्षिण एशियाई देशों के मछुआरों के लिए मछली पकड़ने का एक समृद्ध मैदान है। हालाँकि, अक्सर गिरफ्तारियाँ और टकराव होते रहते हैं क्योंकि मछुआरे अक्सर समुद्री सीमाएँ पार कर जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: Sri Lanka : पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे ने ईस्टर हमले की जांच को लेकर कार्डिनल रंजीत के आरोप खारिज किये

रिपोर्टों के अनुसार, द्वीप राष्ट्र की नौसेना ने 2024 में कथित तौर पर श्रीलंकाई जलक्षेत्र में मछली पकड़ने के लिए अब तक 23 भारतीय ट्रॉलरों को पकड़ लिया है और 178 भारतीय मछुआरों को हिरासत में लिया है।  इसी तरह, 2023 में श्रीलंकाई नौसेना ने कथित तौर पर मछली पकड़ने के लिए 35 ट्रॉलरों के साथ 240 भारतीय मछुआरों को पकड़ा है। इसके अलावा, उन्होंने पीएम से मुद्दों को हल करने के लिए संयुक्त कार्रवाई समूह को नवीनीकृत करने का आग्रह किया।


प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America