Stock Market Updates: शेयर बाजार में कमजोरी, शुरूआत लाल निशान में, आज के Top 5 Shares जिन पर होगी निवेशकों की नजर

By अंकित जायसवाल | Aug 10, 2023

मिले जुले ग्‍लोबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में कमजोरी दिख रही है. आज के कारोबार में सेंसेक्‍स और निफ्टी की शुरूआत लाल निशान में हुई है। सेंसेक्स 81.07 अंक यानी 0.12 फीसदी की गिरावट के साथ 65914.74 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। जबकि निफ्टी 28.25 अंक यानी 0.14 फीसदी की गिरावट के साथ 19604.25 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। आज के कारोबार में निफ्टी पर सिर्फ मेटल, फार्मा और रियल्‍टी इंडेक्‍स हरे निशान में दिख रहे हैं. जबकि निफ्टी पर बैंक, फाइनेंशियल, आईटी, ऑटो, एफएमसीजी समेत ज्‍यादातर इंडेक्‍स लाल निशान में दिख रहे हैं।

ONGC, ADANIENT,ADANIPORTS, BPCL, BAJAJ-AUTO के शेयर हरें रंग में यानी बढ़त में है, वहीं ASIANPAINT, HCLTECH, NESTLEIND, TCS, BRITANNIA के शेयर लाल रंग में यानी कमजोर दिखाई पड़ रहे हैं। उतार चढ़ाव भरे बाजार में आज यानी 10 August 2023 कुछ शेयर एक्शन दिखाने को तैयार हैं। ये शेयर आज बाजार में फोकस में रह सकते हैं। अगर इंट्राडे में बेहतर शेयरों की तलाश है तो इन पर नजर रख सकते हैं।


IRCTC

राज्य के स्वामित्व वाली रेलवे कंपनी IRCTC को जून तिमाही में 231 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है. यह पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि की तुलना में 7 फीसदीकम है. यह एक्‍सेप्‍शनल लॉस (51.9 करोड़ रुपये) और लोअर ऑपरेटिंग मार्जिन के चलते हुआ है. जून तिमाही में परिचालन से आने वाला रेवेन्‍यू सालाना आधार पर 17.5 फीसदी बढ़कर 1001.8 करोड़ रुपये हो गया है।


Reliance Power

रिलायंस पावर ने कहा है कि कम आय और अधिक खर्च के कारण जून तिमाही में उसका घाटा बढ़कर 296.31 करोड़ रुपये हो गया. एक साल पहले इसी तिमाही के दौरान उसे 160.79 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था. अनिल अंबानी की अगुवाई वाली कंपनी की कुल आय मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में घटकर 1958.72 करोड़ रुपये रही, जो एक साल पहले इसी तिमाही में 2,144.97 करोड़ रुपये थी।


Union Bank

सार्वजनिक क्षेत्र के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 1712 करोड़ रुपये का डिविडेंड चेक सरकार को दिया है. बैंक ने बयान में कहा कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की ओर से किसी वित्त वर्ष में दिया गया यह सर्वाधिक डिविडेंड है. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की प्रबंध निदेशक ए मणिमेखलाई ने डिविडेंड चेक वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को सौंपा।


Bata India

जूते-चपल बनाने वाली कंपनी बाटा इंडिया लिमिटेड का वित्त वर्ष 2023-24 की पहली (अप्रैल-जून) तिमाही में मुनाफा 10 फीसदी घटकर 107.8 करोड़ रुपये हो गया. कंपनी का मुनाफा पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 119.3 करोड़ रुपये था. बाटा इंडिया की परिचालन आय सालाना आधार पर 2 फीसदी बढ़कर 958.1 करोड़ रुपये रही।


Tata Power

टाटा पावर महाराष्ट्र में ‘पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज’ से जुड़ी दो परियोजनाओं में 13,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी. कंपनी ने कहा कि दोनों परियोजनाओं की कुल क्षमता 2,800 मेगावाट होगी. जलविद्युत से जुड़ी पंप्ड हाइड्रो स्टोरेज परियोजनाएं (पीएसपी) अतिरिक्त बिजली की उपलब्धता के समय पानी को निचले जलाशय से उच्च जलाशय में ‘पंप’ करती हैं. उसी पानी का उपयोग अधिक मांग के दौरान बिजली पैदा करने के लिये निचले स्तर पर स्थित टर्बाइन चलाने के लिये जाता है।

प्रमुख खबरें

मध्य गाजा में इजराइल के हवाई हमले में 27 लोगों की मौत

निर्वाचन आयोग ने उत्पीड़न की शिकायत के बाद बीएसएफ कर्मी को चुनावी ड्यूटी से हटाया

चंडीगढ़ के लिये घोषणापत्र में मनीष तिवारी ने चंडीगढ़ के लिए मुफ्त पानी, बिजली का वादा किया

देश में बदलाव की लहर, मोदी सरकार के पास अब गिने-चुने दिन: Sachin Pilot