वाहन उद्योग के समक्ष संरचनात्मक मुद्दे, कीमत कम रखने की चुनौती: किर्लोस्कर

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 06, 2019

नयी दिल्ली। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के उपाध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर ने कहा कि भारतीय वाहन उद्योग संरचनात्मक मसलों से जूझ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार की नीतियों की वजह से उत्पन्न चुनौतियों समेत कई कारणों से लागत को कम बनाये रखना एक गंभीर चुनौती बन गयी है। किर्लोस्कर ने कहा कि अप्रैल 2020 से बीएस-चार मानकों की जगह बीएस-6 मानकों वाले वाहनों को लाने से उत्पादन लागत बढ़ने के कारण कीमतें चढ़ेंगी। इससे ग्राहकों को मासिक किस्त के रूप में अधिक राशि चुकानी होगी।

इसे भी पढ़ें: सैमसंग भारत में उपभोक्ता-केंद्रित ब्रांडों में सबसे ऊपर: रिपोर्ट

वाहन उद्योग को गति देने के लिये सरकार की तरफ से उठाये गये कदमों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह बड़ा संरचनात्मक मुद्दा है वाहनों को सस्ता बनाए रखना एक चुनौती है।’’किर्लोस्कर ने कहा कि वाहन क्षेत्र में जब मांग कम है, लोग कारें नहीं खरीद रहे, ऐसे में सरकार कितना कर सकती है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सड़कों में सुधार समेत अनके चीजें की हैं कि लेकिन कुछ ऐसा भी किया है जिससे मेरे हिसाब से चुनौतियां बढ़ी हैं।

इसे भी पढ़ें: MG मोटर इंडिया ने मोबिलिटी इकोसिस्‍टम के लिए लॉन्च किया ''एमजी डेवलपर प्रोग्राम एंड ग्रांट''

किर्लोस्कर ने कहा कि इससे वाहनों की लागत बढ़ती है, ईएमआई (मासिक किस्त) चढ़ी हैं। कार लेने वाले व्यक्ति के वेतन के प्रतिशित के रूप में ईएमआई बढ़ी है। वाहनों की कीमतों को दायरे में रखने का मसला है। अगले साल के परिदृश्य के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए इसके बारे में अनुमान जताना मुश्किल है। किर्लोस्कर ने कहा कि अगले साल वाहनों के दाम बढ़ने जा रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: अफवाहों से सावधान! नए मोटर व्हीकल एक्ट में इन बातों के लिए नहीं है चलान का प्रावधान

हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि पिछले चार-पांच साल हमारे लिये अच्छे रहे। एक साल की समस्या से हम पार पा लेंगे। वाहन उद्योग नरमी के दौर से गुजर रहा है। अगस्त महीने में कुल वाहनों की बिक्री में सर्वाधिक 23.55 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी।आलोच्य महीने में वाहनों की बिक्री 18,21,490 इकाइयां रही जबकि अगस्त 2018 में यह 23,82,436 इकाई थी। 

प्रमुख खबरें

Travel Tips: हनीमून का बना रहे हैं प्लान तो भूलकर भी न जाएं ये जगह, धूप और पसीने से खराब हो जाएगी हालत

Pakistan : सुरक्षाबलों ने तहरीक-ए-तालिबान के दो आतंकवादियों को मार गिराया

मतदान प्रतिशत बढ़ने पर Mamata ने जताई चिंता, EVM की प्रामाणिकता पर सवाल उठाए

Odisha के मुख्यमंत्री पटनायक ने चुनावी हलफनामे में 71 करोड़ रुपये की संपत्ति घोषित की