MG मोटर इंडिया ने मोबिलिटी इकोसिस्‍टम के लिए लॉन्च किया ''एमजी डेवलपर प्रोग्राम एंड ग्रांट''

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  सितंबर 26, 2019   18:50
MG मोटर इंडिया ने मोबिलिटी इकोसिस्‍टम के लिए लॉन्च किया ''एमजी डेवलपर प्रोग्राम एंड ग्रांट''

एमजी डेवलपर प्रोग्राम एंड ग्रांट के हिस्से के तौर पर, एमजी मोटर इंडिया नवोन्मेषकों को उद्योग अग्रणियों से संरक्षण और फंडिंग प्राप्त करने का बेजोड़ अवसर देगा। चयनित युक्तियों को विशिष्‍ट, उच्च-स्तरीय संरक्षण और नेटवर्किंग के अवसर मिलेंगे, जिससे समाधान के व्यवहारिक विकास, व्यवसाय योजना एवं रूपरेखा, परीक्षण सुविधा, बाजार में पहुँचने की रणनीति, आदि द्वारा सहयोग दिया जाएगा।

नई दिल्ली। देश को एक मजबूत और नये युग की परिवहन पारिस्थितिकी से संपन्न बनाने के लिये अपनी प्रतिबद्धता को रेखांकित करने वाली एक गतिविधि में अग्रणी कार निर्माता एमजी मोटर इंडिया ने आज अपने एमजी डेवलपर प्रोग्राम एंड ग्रांट की घोषणा की है। अग्रणी प्रौद्योगिकी वाली कंपनियों, जैसे सैप, कॉग्निजेंट, एडोब, एयरटेल, टॉमटॉम और अनलिमिट के साथ गठबंधन में लॉन्च की गई इस पहल का लक्ष्य भारतीय नवोन्मेषकों और डेवलपर्स को सहयोग प्रदान करना है, ताकि वे भविष्यगामी परिवहन अनुप्रयोगों और अनुभवों का निर्माण करें। टाई दिल्ली एनसीआर इस प्रोग्राम का इकोसिस्टम पार्टनर है। 

इसे भी पढ़ें: पेट्रोल पंप पर क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर अब नहीं मिलेगा कोई डिस्काउंट

एमजी डेवलपर प्रोग्राम एंड ग्रांट के हिस्से के तौर पर, एमजी मोटर इंडिया नवोन्मेषकों को उद्योग अग्रणियों से संरक्षण और फंडिंग प्राप्त करने का बेजोड़ अवसर देगा। चयनित युक्तियों को विशिष्‍ट, उच्च-स्तरीय संरक्षण और नेटवर्किंग के अवसर मिलेंगे, जिससे समाधान के व्यवहारिक विकास, व्यवसाय योजना एवं रूपरेखा, परीक्षण सुविधा, बाजार में पहुँचने की रणनीति, आदि द्वारा सहयोग दिया जाएगा। विजेता युक्तियों को अनुदान भी मिलेगा, जिसका निर्धारण निर्णायक मंडल केस-दर-केस के आधार पर करेगा। 

एमजी डेवलपर प्रोग्राम एंड ग्रांट के लॉन्च पर एमजी मोटर इंडिया के प्रेसिडेन्ट एवं प्रबंध निदेशक राजीव छाबा ने कहा, ‘‘वर्तमान में ऑटोमोबाइल उद्योग कनेक्टेड, इलेक्ट्रिक और साझा परिवहन के क्षेत्र में तेजी से बदलाव देख रहा है। एमजी ऑटोमोटिव उद्योग में प्रौद्योगिकी का अग्रणी बनकर इस क्रांति को आगे बढ़ाना चाहता है। हमने बड़ी तकनीकी कंपनियों के साथ भागीदारी की है, ताकि स्टार्ट-अप्स को ऐसे खोजपरक अनुप्रयोग बनाने का मौका मिले, जो समूची ऑटोमोटिव पारिस्थितिकी में ग्राहकों को अनूठे अनुभव देने में सक्षम हों। आने वाले समय में इस प्रोग्राम से और भी भागीदार जुड़ सकते हैं।’’

इसे भी पढ़ें: मारुति ने बलेनो, स्विफ्ट समेत कई मॉडलों के दाम 5 हजार रुपये तक घटाए

श्री छाबा ने आगे कहा, ‘‘हमारी कंपनी के एक प्रमुख स्तंभ के तौर पर नवोन्मेष के लिये हमारी प्रतिबद्धता के हिस्से के रूप में की गई पहलों की श्रृंखला में एमजी डेवलपर एंड ग्रांट प्रोग्राम सबसे नया है। यह प्रोग्राम स्टार्ट-अप्स के लिये लगभग 20 उद्योग अग्रणियों से उपयुक्त संरक्षण सुनिश्चित करेगा और उनके लिये ऐसी आधारशिला रखेगा कि वे भविष्य में उत्कृष्टता अर्जित करें और नई इंटरनेट कारों के उपयोग को प्रेरणा दें, जिससे भारतीय ऑटोमोटिव पारिस्थितिकी में नई प्रौद्योगिकी की स्वीकार्यता बढ़ेगी। यह बाजार के लिये हमारी प्रतिबद्धता है और नवोन्मेष हमारा प्रमुख स्तंभ है।’’

एमजी डेवलपर प्रोग्राम एंड ग्रांट शुरूआत में इन क्षेत्रों में नवोन्मेष पर केन्द्रित होगाः इलेक्ट्रिक वाहन एवं कम्पोनेन्ट्स, बैटरियाँ एवं प्रबंधन, चार्जिंग की अवसंरचना, कनेक्टेड परिवहन, आवाज पहचानना, एआई और एमएल, संचालन प्रौद्योगिकी, ग्राहक अनुभव, कार खरीदने का अनुभव और ऑटोनॉमस वाहन। यह प्रोग्राम 5 लाख रू. से लेकर 25 लाख रू. तक का अनुदान देगा। यह प्रोग्राम विद्यार्थियों, नवोन्मेषकों, आविष्कारकों, स्टार्टअप्स और अन्य प्रौद्योगिकी कंपनियों समेत बाहरी डेवलपर्स और एमजी मोटर तथा उसके प्रोग्राम पार्टनर्स के लिये भी खुला होगा। प्रोग्राम का विवरण और महत्वपूर्ण तिथियाँ <http://bit.ly/mgdeveloperprog> वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। आवेदन आज से ही प्रस्तुत किये जा सकते हैं। पहले समूह से अनुदान के विजेताओं की घोषणा दिसंबर 2019 में की जा सकती है। इसके बाद अगले समूह का विवरण घोषित किया जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: सऊदी अरब से एलपीजी आपूर्ति में कमी की भरपाई यूएई से होगी

एमजी मोटर इंडिया के विषय में 

मॉरिस गैराजेस व्‍हीकल्‍स की स्थापना ब्रिटेन में 1924 में की गई थी जोकि अपनी स्पोर्ट्स कारों, रोडस्टर्स और कैब्रियोलेट श्रृंखला के लिए दुनिया भर मशहूर थी। एमजी व्हीकल्स प्रतिष्ठित व्यक्तियों,जिनमे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री और यहाँ तक की ब्रिटेन राजघराने में अपनी स्टाइल,सुंदरता और अच्छे प्रदर्शन के कारण काफी लोकप्रिय हुई। एमजी कार क्लब की स्थापना ब्रिटेन के अबिंगडॉन में वर्ष 1930 में हुई, जिसके एक मिलियन से अधिक लॉयल फैंस हैं और इसकी यही बात इसे कार ब्रांड के लिए दुनिया का एक सबसे बड़ा क्‍लब बनाती है। पिछले 95 वर्षों में एमजी ने एक आधुनिक, दूरदर्शी और इनोवेटिव कंपनी के रूप में विकास किया है। एमजी मोटर इंडिया ने गुजरात के हलोल में अपने कार विनिर्माण संयंत्र में अपना उत्‍पादन कार्य आरंभ किया है। 

एडोब के विषय में

एडोब डिजिटल अनुभवों के माध्यम से दुनिया को बदल रहा है। अधिक जानकारी के लिये <http://www.adobe.com/in> देखें। 

अनलिमिट के विषय में

अनलिमिट को वर्ष 2016 में लॉन्च किया गया था, यह भारत की एकमात्र समर्पित आईओटी व्यवसाय इकाई है। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जर्गन हैस और उनकी टीम के नेतृत्व में अनलिमिट का संचालन भारतीय बाजार की गहन समझ और संपूर्ण तथा बेजोड़ आईओटी पेशकश द्वारा होता है। आईओटी की पेशकश प्रबंधित कनेक्टिविटी से लेकर यंत्र प्रबंधन और ऐप्लीकेशन सॉफ्टवेयर से लेकर किसी भी प्रकार के विश्लेषण तक है। 

इसे भी पढ़ें: कच्चे तेल की कीमतों में सबसे बड़ी तेजी! 4,180 रुपये प्रति बैरल हुए दाम

सैप के विषय में

इंटेलिजेन्ट एंटरप्राइज से शक्तिप्राप्त एक अनुभव कंपनी के तौर पर सैप उद्यम अनुप्रयोग सॉफ्टवेयर के बाजार में अग्रणी है और सभी आकारों तथा सभी उद्योगों की कंपनियों को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने में मदद कर रही हैः विश्व के लेन-देन का 77 प्रतिशत राजस्व सैप सिस्टम पर होता है। हमारी मशीन लर्निंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी) और उन्नत विश्लेषणात्मक प्रौद्योगिकी ग्राहक के व्यवसाय को इंटेलिजेन्ट एंटरप्राइज बनाने में मदद करती हैं। सैप लोगों और कंपनियों को व्यवसाय की गहन समझ देता है और गठबंधन को सुगम बनाता है, जिससे उन्हें प्रतिस्पर्द्धा में आगे रहने में मदद मिलती है। हम कंपनियों के लिये प्रौद्योगिकी को सरल बनाते हैं, ताकि वे हमारे सॉफ्टवेयर का उपयोग मनचाहे तरीके से कर सकें, वह भी बिना किसी बाधा के। हमारे अनुप्रयोगों और सेवाओं की संपूर्ण श्रृंखला 4,37,000 से अधिक व्यवसायों और सार्वजनिक ग्राहकों को लाभ कमाने, निरंतरता अपनाने और बदलाव लाने में सहायता देती हैं। ग्राहकों, भागीदारों, कर्मचारियों और बड़ी सोच वालों के वैश्विक नेटवर्क के साथ सैप विश्व को बेहतर तरीके से चलने और लोगों के जीवन में सुधार की मदद करता है। अधिक जानकारी के लिये www.sap.com <http://www.sap.com> देखें। 

कॉग्निजेंट के विषय में

कॉग्निजेंट (Nasdaq: CTSH) विश्व की अग्रणी पेशेवर सेवा कंपनियों में से एक है, जो डिजिटल युग के लिये ग्राहकों के व्यवसाय, परिचालन और प्रौद्योगिकी प्रारूपों का कायाकल्प कर रही है। हमारा अनूठा उद्योग-आधारित और परामर्शक अभिगम अधिक खोजपरक और क्षमतावान व्यवसाय के बारे में सोचने, बनाने और चलाने में ग्राहकों की मदद करता है। कॉग्निजेंट का मुख्यालय अमेरिका में स्थित है, यह फॉर्च्यून 500 में 193वें नंबर पर है और लगातार विश्व की सबसे पसंदीदा कंपनियों के बीच सूचीबद्ध होती है। www.cognizant.com <http://www.cognizant.com> पर जाएं और देखें कि कॉग्निजेंट डिजिटल के साथ आगे बढ़ने में कैसे ग्राहकों की मदद करता है या हमें @Cognizant पर फॉलो करें।

टॉमटॉम के विषय में

टॉमटॉम अग्रणी स्वतंत्र स्थान प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ है, जो अत्यंत सटीक मानचित्रों, संचालन सॉफ्टवेयर, रियल-टाइम यातायात सूचना और सेवाओं के साथ परिवहन को आकार दे रहा है। सघनता और उत्सर्जन से मुक्त एक सुरक्षित संसार के अपने लक्ष्य को अर्जित करने के लिये हम खोजपरक प्रौद्योगिकी बनाते हैं, जो दुनिया को चलायमान रखती है। अग्रणी व्यवसाय और प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ अपने व्यापक अनुभव को मिलाकर हम कनेक्टेड वाहनों, स्मार्ट परिवहन और ऑटोनॉमस ड्राइविंग को शक्ति देते हैं। टॉमटॉम टेक्नोलॉजीस का मुख्यालय एमस्टर्डम में कार्यालय 30 देशों में है, जिसे विश्व में करोड़ों लोगों का विश्वास प्राप्त है। 

इसे भी पढ़ें: कच्चे तेल की कीमतों में सबसे बड़ी तेजी! 4,180 रुपये प्रति बैरल हुए दाम

भारती एयरटेल के विषय में

भारती एयरटेल लिमिटेड एक अग्रणी वैश्विक दूरसंचार कंपनी है, जो एशिया और अफ्रीका के 18 देशों में परिचालन करती है। कंपनी का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है और ग्राहक संख्या के आधार पर यह दुनिया के 3 शीर्ष मोबाइल सेवा प्रदाताओं में शामिल है। भारत में कंपनी द्वारा पेश उत्पादों में 2जी, 3जी एवं 4जी वायरलेस सेवायें, मोबाइल कॉमर्स, फिक्स्ड लाइन सेवायें, हाई स्पीड होम ब्राडबैंड, डीटीएच, कैरियर्स (संवाहकों) के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय लम्बी दूरी की सेवाओं सहित उद्यम सेवायें प्रदान की जाती है। इसके साथ ही अन्य क्षेत्रों में यह 2जी और 3जी और 4जी वायरलेस सेवायें और मोबाइल कॉमर्स प्रदान करती है। जून 2019 के अंत में भारती एयरटेल के समस्त परिचालनों में इसकी ग्राहक संख्या 403 मिलियन से अधिक थी। अधिक जानकारी के लिए कृपया पर www.airtel.com <http://www.airtel.com> पर विजिट करें। 

टीआइई (टाई) के विषय में

वर्ष 1992 में स्‍थापित टीआइई एक वैश्विक गैर-सरकारी संगठन है, जोकि उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिये समर्पित है। यह वर्तमान में दुनिया भर के एंटरप्रेन्‍योर्स के लिये विश्‍व का सबसे बड़ा संगठन है। टीआइई दिल्‍ली-एनसीआर व्‍यापक टाई नेटवर्क में सबसे ऐक्टिव और वाइब्रेंट चैप्‍टर्स में से एक है। पिछले 19 वर्षों में, इसने निरंतर एंटरप्रेन्‍योर्स एवं निवेशकों के लिये एक बेहद सकारात्‍मक इकोसिस्‍टम में का निर्माण करने में एक अग्रणी भूमिका निभाई है। एक मजबूत मेंटर सपोर्ट बेस, प्रमुख इवेंट्स और पूरे साल केन्द्रित वर्कशॉप्‍स के साथ यह राष्‍ट्रीय स्‍तर पर उद्यमिता को सहयोग देने के लिये एक सबसे महत्‍वपूर्ण मंच बनकर उभरा है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।