कोरोना महामारी का असर, Takeaway से रेस्तरां और कैफे का बढ़ा Business!

By निधि अविनाश | Sep 24, 2020

कोरोना महामारी के कारण देश में लॉकडाउन लगा दिया गया था जिसके कारण  फास्ट-फूड आउटलेट, कैफे और रेस्तरां को काफी मार झेलनी पड़ी थी लेकिन अब कई नियमों के साथ देश में अनलॉक शुरू हो गया है। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए सरकार ने कई कड़े नियम भी लागू किए हुए है जिसमें मास्क पहनना, आरोग्य सेतू ऐप से लेकर तमाम चीजों का होना जरूरी है। इसके साथ ही सरकार ने फास्ट-फूड आउटलेट, कैफे और रेस्तरां में बैठने की इजाजत न देते हुए लोगों को टेकअवे यानि की खाना ऑडर करने के बाद रेस्तरां से ले जाने की व्यवस्था पर जोर दिया है। कई रेस्तरां डाइन इन की व्यव्सथा दे रही है लेकिन कई रेस्तरां में आपको केवल टेकअवे की ही सुविधा मिलेगी जोकि आपके लिए ज्यादा सुरक्षित है।

इसे भी पढ़ें: जानिए क्या है उज्जीवन एसएफजबी का ‘रफ्तार लोन’, किसे मिलेगी ये सुविधा?

महामारी के कारण टेकअवे व्यवसाय में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है, टेकअवे फास्ट-फूड आउटलेट, कैफे और रेस्तरां के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बिक्री चैनलों में से एक के रूप में उभरा है। जब से रेस्तरां खुले है तब से लेकर अब तक Takeaways का मैकडॉनल्ड्स और चायोस से लेकर केएफसी और टैको बेल तक कई फूड ब्रांडों की कुल बिक्री का 10-30% हिस्सा बढ़ा है। चायोस के संस्थापक नितिन सलूजा, ने कहा कि “कोविड -19 से पहले, हमारे पास दो मुख्य बिक्री चैनल थे - डाइन-इन और डिलीवरी। लेकिन महामारी के बाद  Takeaways से कुल बिक्री में 10% से अधिक योगदान हुआ है, क्योंकि लोग रेस्तरां के अंदर बैठना नहीं चाहते हैं।

इसे भी पढ़ें: कभी मनमोहन को कहा अंडर अचीवर, कभी PM मोदी को बताया डिवाइडर, वक्त के साथ रंग बदलने में माहिर है TIME

अमेरिका के फास्ट-फूड चेन मैकडॉनल्ड्स के लिए, भारत में टेकअवे का कारोबार कुछ महीनों की तुलना में दोगुना हो गया है। इसी तरह, केएफसी के एक प्रवक्ता ने टीओआई को बताया कि घरेलू बाजार में कुल कारोबार का एक तिहाई हिस्सा फिलहाल टेकआवे का है। प्रवक्ता ने कहा, "जबकि डिलीवरी पहले से ही हमारे व्यवसाय का एक बड़ा हिस्सा था, महामारी ने निश्चित रूप से टेकअवे चैनल के विकास को गति दी है।" सौरभ कालरा, हार्डकैसल रेस्टोरेंट्स के सीओओ ने कहा कि “मार्केट्स में टेकआउट काफी हद तक बढ़ रहा है,”। "On the-go 'जैसे चैनल 200% बढ़े हैं।" बर्मन हॉस्पिटैलिटी, भारत में टैको बेल के मास्टर फ्रैंचाइज़ी पार्टनर, टैको बेल रेस्तरां का एक नया प्रारूप लॉन्च करने के लिए तैयार है। बर्मन हॉस्पिटैलिटी के कार्यकारी निदेशक सौरभ कुमार ने कहा, '' हमने पिछले छह महीनों में सेवा में तेजी देखी है, जिसमें टेकअवे के योगदान को दोगुना से अधिक किया गया है।

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana