हिसार हवाई अड्डे के रनवे के निर्माण कार्यों को मई 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य -दुष्यंत चौटाला

By विजयेन्दर शर्मा | Jan 25, 2022

चंडीगढ़ उप-मुख्यमंत्री  दुष्यंत चौटाला ने बताया कि महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे के रनवे के निर्माण कार्यों को मई 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है और फिलहाल सभी परियोजनाएं ऑन टाइम चल रही हैं। इस हवाई अड्डे को इंटीग्रेटेड एविएशन हब के रूप में विकसित करना राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा अपने स्तर पर 900 करोड़ रुपए की राशि का निवेश करने का निर्णय लिया गया है।

डिप्टी सीएम आज हिसार में महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे के रनवे के निर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

 

उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे के रनवे के विस्तार के चलते बरवाला तथा धांसू रोड़ के डायवर्जन को लेकर भी दो प्रपोजल तैयार किए गए हैं। क्षेत्र के लोगों के साथ बातचीत करके जल्द ही प्रपोजल को फाइनल कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे के लिए पशुपालन विभाग द्वारा भी 3200 एकड़ भूमि के हस्तांतरण का निर्णय ले लिया गया है और जल्द ही यह भूमि हस्तांतरित हो जाएगी। हवाई अड्डे के आस-पास मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर बनाने की कार्य-योजना तैयार की जा रही है और इसके बाद यहां मास्टर प्लान तैयार करके निवेश हेतु ऑक्शन प्रक्रिया को आरंभ किया जाएगा। फिलहाल चार मल्टीनेशनल कंपनियों ने यहां निवेश में अपनी रुचि दिखाई है।

 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा में कोरोना वैक्सीनेशन की बेहतर रफ्तार परअनिल विज को मिली केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से सराहना

 

दुष्यंत चौटाला ने बताया कि राज्य सरकार की योजना है कि हिसार हवाई अड्डे के आस-पास बड़े-छोटे जहाज की मेंटेनेंस और ओवरहालिंग जैसे कार्य हों ताकि निवेश के साथ-साथ रोजगार के भी अवसर बने। निजी क्षेत्र में प्रदेश के युवाओं के लिए 75 प्रतिशत आरक्षण के संबंध में पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि अभी तक इस दिशा में स्थापित किए गए पोर्टल पर लगभग 22 हजार युवाओं ने अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसके अलावा, 11 कंपनियां भी रजिस्टर्ड हो चुकी है। यह लक्ष्य रखा गया है कि पोर्टल पर 1 हजार कंपनियों का रजिस्ट्रेशन हो।

 

इसे भी पढ़ें: हरियाणा पुलिस के 14 अधिकारी पुलिस पदक से अलंकृत

 

हिसार में एलिवेटेड रोड बनाए जाने के संबंध में पूछे गए एक अन्य प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि एलिवेटेड रोड सिरसा चुंगी से जिंदल ओवरब्रिज तक स्थापित किया जाएगा, जिस पर 5 से 6 इनलेट-आउटलेट होंगे। एलिवेटेड रोड की डीपीआर तैयार कर ली गई है, जिसकी स्वीकृति के उपरांत इस पर कार्य आरंभ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हांसी-रोहतक रेलवे लाइन का कार्य जल्द पूरा किए जाने की दिशा में गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। साथ ही, दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट तथा महाराजा अग्रसेन हिसार हवाई अड्डे के बीच एक एलिवेटेड रेलवे कॉरिडोर स्थापित करने की कार्य योजना का प्रस्ताव भी तैयार किया गया है। इस कॉरिडोर के बनने के बाद 180 से 200 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन इस रूट पर चलेंगी, जिससे यात्रा में लगने वाला समय काफी कम हो जाएगा।

 

इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री अनूप धानक, विधायक श्री जोगीराम सिहाग, नागरिक उड्डयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुधीर राजपाल, हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के एमडी श्री विकास गुप्ता व हिसार की उपायुक्त डॉ प्रियंका सोनी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


प्रमुख खबरें

LSG vs MI IPL 2024: मुंबई को हराकर लखनऊ ने प्लेऑफ के लिए दावा किया पक्का, मार्कस स्टोयनिस का बेहतरीन प्रदर्शन

Vastu Tips: घर की नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने के लिए रोजाना करें ये काम, घर आएगी सुख-समृद्धि

Shaniwar Vrat Vidhi: इस दिन से शुरू करना चाहिए शनिवार का व्रत, शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती से मिलेगी मुक्ति

चार करोड़ रुपये से अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री मार्च तिमाही में 10 प्रतिशत बढ़ीः CBRE