इसलिए BJP ने पंजाब में अकाली दल को कर दिया बाय-बाय, हाई-प्रोफाइल लोगों को शामिल कराने की तैयारी

By अभिनय आकाश | Apr 06, 2024

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पंजाब उम्मीदवारों की दूसरी सूची में कम से कम एक सप्ताह की देरी हो गई है। पार्टी को और अधिक हाई-प्रोफाइल नेताओं के इसमें शामिल होने की उम्मीद है। भगवा पार्टी ने 30 मार्च को छह उम्मीदवारों की घोषणा की थी, जिसमें कांग्रेस से आए रवनीत सिंह बिट्टू को लुधियाना से और परनीत कौर को पटियाला से मैदान में उतारा था। भाजपा ने आप के एकमात्र लोकसभा सांसद सुशील कुमार रिंकू को भी जालंधर से मैदान में उतारा, जो 28 मार्च को पार्टी में शामिल हुए थे। इन तीनों के अलावा, भाजपा ने गुरदासपुर से दिनेश सिंह बब्बू, फरीदकोट से हंस राज हंस और अमृतसर की प्रमुख सीट से अमेरिका में भारत के पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू को मैदान में उतारा।

इसे भी पढ़ें: CM Mann और पंजाब में पार्टी के अन्य नेता केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ रविवार को करेंगे अनशन

शिरोमणि अकाली दल (SAD) की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में वापसी की अटकलों को समाप्त करते हुए, भाजपा ने पंजाब में अकेले चुनाव लड़ने और सभी 13 लोकसभा सीटों पर लड़ने का फैसला किया है। इससे राज्य में चतुष्कोणीय लड़ाई की स्थिति तैयार हो गई। 1996 के बाद यह पहली बार होगा कि बीजेपी और एसएडी, एनडीए के सबसे पुराने घटकों में से एक, जो 2020-21 के कृषि कानून विरोध पर अलग हो गए, राज्य में अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। पार्टी को राज्य की शेष सात सीटों के लिए उम्मीदवारों पर फैसला करना बाकी है, लेकिन पार्टी के अंदरूनी सूत्रों के अनुसार, आम सहमति नहीं बन पा रही है।

पार्टी को अधिक हाई-प्रोफाइल लोगों के शामिल होने की उम्मीद के अलावा, राज्य में पार्टी के घरेलू चेहरों का दबाव भी बढ़ रहा है, जिन्हें पहली सूची में शामिल नहीं किया गया था। तीन दलबदलु हैं और हंस की सीट दिल्ली से बदलकर पंजाब कर दी गई है। तरनजीत एक नया सदस्य है, जबकि बब्बू पहली सूची में एकमात्र पुराना चेहरा है। राज्य में बची सात सीटों में से भगवा पार्टी मजबूत उम्मीदवारों की तलाश में जुटी है। 4 अप्रैल को, पंजाब के राजनीतिक गलियारों में हलचल मच गई जब यह खबर सामने आई कि पूर्व मंत्री और शिरोमणि अकाली दल के नेता सिकंदर मलूका की बहू परमपाल कौर ने समय से पहले सेवानिवृत्ति के लिए आवेदन किया है। इन अटकलों के बीच कि वह ऐसा करेंगी लोकसभा चुनाव के लिए बठिंडा निर्वाचन क्षेत्र के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पसंद बनें।

प्रमुख खबरें

Bihar: सीएम की भरपूर तारीफ कर रहे अनंत सिंह, बोले- नीतीश कुमार जैसा मुख्यमंत्री ना पैदा हुआ और न होगा

असंगठित क्षेत्र में आधी आबादी की बड़ी हिस्सेदारी

Sunil Chhetri छह जून को कुवैत के खिलाफ विश्व कप ‘क्वालीफाइंग मैच’ के बाद लेंगे संन्यास

फुटबॉलर सुनील छेत्री ने किया संन्यास का ऐलान, इस दिन खेलेंगे खेलेंगे आखिरी मैच