दिल्ली में लू चलने की आशंका, 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है अधिकतम तापमान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 09, 2022

नयी दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को लू चलने की आशंका है और अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि दिल्ली में शनिवार सुबह न्यूनतम तापमान 19.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस वक्त के मौसम के लिहाज से सामान्य है। वहीं, सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आर्द्रता 48 प्रतिशत दर्ज रिकॉर्ड की गई। शुक्रवार को दिल्ली को ‘भीषण गर्मी’ का सामना करना पड़ा था और अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री सेल्सियस अधिक यानी 41.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो इस साल अभी तक सबसे अधिक है।

इसे भी पढ़ें: हिमाचल में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका, प्रदेश अध्यक्ष अनूप केसरी सहित कई बड़े नेता भाजपा में शामिल

मौसम विज्ञान कार्यालय ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में ‘भीषण गर्मी’ की चेतावनी यानी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी मौसम चेतावनियों के लिए चार ‘कलर कोड’ का इस्तेमाल करता है, जिसमें ग्रीन (कोई कार्रवाई की आवश्यकता नहीं), येलो (देखो और अद्यतन जानकारी लेते रहो), ऑरेंज (तैयार रहो) और रेड (कदम उठाओ) शामिल हैं। मैदानी इलाकों के लिए ‘गर्मी’ की घोषणा तब की जाती है, जब अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक और सामान्य से कम से कम 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक हो जाता है।

इसे भी पढ़ें: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बेटा तल्हा सईद आतंकवादी घोषित, जिहाद के लिए देता है ट्रेनिंग

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है और सुबह आठ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 260 पर रहा। शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच को ‘संतोषजनक’, 101 से 200 को ‘मध्यम’, 201 से 300 को ‘खराब’, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है।

प्रमुख खबरें

अमेठी-रायबरेली को लेकर कांग्रेस में सस्‍पेंस बरकरार, सूत्रों का दावा- राहुल और प्रियंका नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

Gujarat Establishment Day 2024: आज अपना 69वां स्थापना दिवस मना रहा गुजरात, जानिए इसका इतिहास

लोकसभा चुनाव में मुद्दों को नया विमर्श दें

दिल्ली में AAP के साथ गठबंधन से कांग्रेस की परेशानी बढ़ी, दो नेताओं ने पार्टी से दिया इस्तीफा