2,000 बम, 25 F-35, गाजा में अब और होगी भीषण तबाही, अमेरिका इजरायल को भेजेगा घातक हथियार

By अभिनय आकाश | Mar 30, 2024

अमेरिका ने अपने सहयोगी इज़राइल को 2,000 बम, 25 F-35 के हस्तांतरण पर हस्ताक्षर किए हैं। यह घटनाक्रम प्रत्याशित राफा हमले पर अमेरिका की चिंताओं के बावजूद हुआ है। अमेरिका इस्राइल को सालाना 3.8 अरब डॉलर की सैन्य सहायता देता है। इजरायली बलों द्वारा गाजा के राफा में एक प्रत्याशित सैन्य हमले के बारे में अमेरिका द्वारा अपनी चिंताओं को व्यक्त करने के बावजूद बाइडेन प्रशासन ने इजरायल को अरबों डॉलर के अधिक बम और लड़ाकू जेट के हस्तांतरण को अधिकृत किया है।

इसे भी पढ़ें: CAA, मणिपुर, मॉब लिंचिंग...अमेरिका की पुरानी बीमारी फिर से उबर आई, पहले भी भारत के आतंरिक मामलों में देता रहा है दखल

द वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, नए हथियार पैकेज में 1,800 से अधिक एमके84 2,000-पाउंड बम और 500 एमके82 500-पाउंड बम के साथ-साथ 25 एफ-35 शामिल हैं, जिन्हें शुरुआत में 2008 में अमेरिकी कांग्रेस द्वारा एक बड़े पैकेज के हिस्से के रूप में मंजूरी दी गई थी। गौरतलब है कि अमेरिका अपने लंबे समय से सहयोगी इजराइल को सालाना 3.8 अरब डॉलर की सैन्य सहायता देता है। व्हाइट हाउस ने हथियारों के हस्तांतरण पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। वाशिंगटन में इजरायली दूतावास ने भी इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की।

इसे भी पढ़ें: Israel को अमेरिका से मिले धोखे के बाद यूक्रेन ने अब भारत की ओर कदम बढ़ाए, शांति शिखर सम्मेलन में शरीक होकर क्या अपने अजीज दोस्त रूस को करेगा नाराज?

यह पैकेज उस पृष्ठभूमि में आया है जब पिछले साल 7 अक्टूबर को दक्षिणी इज़राइल पर हमास के हमले के जवाब में गाजा पट्टी में अपने घातक हमले को लेकर इज़राइल को अंतरराष्ट्रीय आलोचना का सामना करना पड़ रहा था। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में अब तक 32,000 से अधिक लोग मारे गए हैं। यह घटनाक्रम तब हुआ जब 25 मार्च को अमेरिका ने गाजा में तत्काल युद्धविराम की मांग करने वाले एक प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया, इसराइल ने वाशिंगटन पर हमला बोला और कहा कि उसने आज संयुक्त राष्ट्र में अपनी नीति को छोड़ दिया।

प्रमुख खबरें

PM Modi Nomination| सांसदों की बैठक में मोदी ने मां पर दिया था बयान, लग गए थे रोने, LK Advani भी हुए थे हैरान

सुशील मोदी के निधन से शोक की लहर, गंगा घाट पर राजकीय सम्मान के साथ होगा अंतिम संस्कार, जेपी नड्डा और सीएम नीतीश रहेंगे मौजूद

केरल में एम्बुलेंस में आग लगने से मरीज की जलकर मौत

Baglamukhi Jayanti 2024: 15 मई को मनाया जायेगा मां बगलामुखी प्रकटोत्सव