आज से वित्तीय क्षेत्र में आ रहे हैं ये बदलाव, आप पर होगा बड़ा असर

By अंकित सिंह | Apr 01, 2020

आज से देश का नया वित्त वर्ष शुरू हो रहा है। यह वित्त वर्ष 2020-21 का होगा। आज से देश में कई बदलाव देखने को मिलेंगे। यह बदलाव बैंकिंग क्षेत्र से लेकर आपकी खरीदारी तक में शामिल रहेगा। यानी कि लोन की EMI हो या फिर इनकम टैक्स, गाड़ी खरीदना हो या बचत खाता, सभी में आज से बदलाव देखने को मिलेगा। सरकार ने एक अप्रैल 2020 से कुछ बदलाव की घोषणा की थी। आज हम आपको इन्हीं बदलावों के बारे में बताते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: बैंकों के विलय का पुराना रिकॉर्ड ठीक नहीं, देखते हैं इस बार क्या परिणाम रहते हैं

बैंकों का विलय

आज से सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय हो गया है। अब अब यह सिर्फ चार बैंक कहलाएंगे। आज के विलय में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हुआ है जबकि सिंडिकेट बैंक का विलय केनरा बैंक में हुआ है। वहीं आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में तथा इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक के साथ हुआ है। इससे सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या घटकर 12 पर आ गई है जो कि 2017 में 27 थी।

 

इसे भी पढ़ें: आज से कौन से बैंक हो गए खत्म, लोगों पर क्या पड़ेगा असर और क्यों पड़ी मर्जर की जरूरत आसान भाषा में जानें

इनकम टैक्स स्लैब

आज से सरकार द्वारा घोषित बजट 2020 के आयकर स्लैब लागू हो जाएंगे। अब करदाताओं को दो विकल्प मिलेंगे। करदाता चाहे तो टैक्स छूट की सभी रियासतों को छोड़कर घटी हुई नई दरों पर अपना टैक्स अदा कर सकते हैं। आपको बता दें कि सरकार ने इस साल के बजट में नए आयकर स्लैब में टैक्स की दरों को घटाकर 5 फ़ीसदी, 10 फ़ीसदी, 15 फ़ीसदी, 20 फ़ीसदी, 25 फ़ीसदी और 30 फ़ीसदी कर दिया था। आयकर दाता आयकर कानून के चैप्टर VI-A के तहत मिलने वाली टैक्स छूट का भी फायदा नहीं उठा सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: कोरोना ने बढ़ाई IT पेशेवरों की चिंता, डोनाल्ड ट्रंप से की ये अपील

BS-VI वाहन ही बिकेंगे

आज से भारत में सिर्फ BS-VI गाड़ियों की ही बिक्री होगी। हालांकि राहत की बात यह है कि लाकडाउन खत्म होने के बाद कंपनियां BS-IV की अपनी बची गाड़ियों में से 10 फ़ीसदी ही बेच सकेंगी। लेकिन यह बिक्री दिल्ली-एनसीआर में नहीं होगी। वाहन कंपनियां लगातार BS-VI मॉडल की गाड़ियां लांच कर रही है। BS-VI गाड़ियों से कार्बन उत्सर्जन कम होगा।

 

इसे भी पढ़ें: क्या टल सकते हैं चुनाव ? बिहार से लेकर अमेरिका तक ये है हाल, ऑनलाइन प्रचार कर रहे उम्मीदवार

PNB और BOB में नई सेविंग अकाउंट रेट

आज से देश के दो बड़े सार्वजनिक के बैंक पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा ने सेविंग अकाउंट पर मिलने वाले सालाना ब्याज दरों में कटौती की हैं। यह कटौती एक अप्रैल 2020 से लागू हो रही है। 


4 बैंकों का कर्ज सस्ता

आज से लोगों के लिए भारत के 4 बड़े सार्वजनिक बैंकों ने अपने कर्ज सस्ते कर दिए हैं। यह बैंक है स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक और बैंक ऑफ इंडिया। एसबीआई ने EBR और RLLR में 0.75 फ़ीसदी की कटौती की है। बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट पर निर्भर होने वाले लोन के ब्याज दरों में कटौती की है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक ने भी अपनी रेपो रेट से जुड़ी ब्याज दरों में कमी लाई है।


सरकार के कई स्कीम पर कम ब्याज दर

भारत सरकार ने नए वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही के लिए पोस्ट ऑफिस की छोटी बचत पर ब्याज दरों में कटौती कर दी है। सरकार के इस कदम के बाद पीपीएफ, किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना पर काफी असर पड़ेगा। 


मोबाइल फोन महंगा

जीएसटी काउंसिल की बैठक में मोबाइल फोन और कुछ इसके पार्ट्स पर जीएसटी को 12 फ़ीसदी से बढ़ाकर 18 फ़ीसदी कर दिया गया था। इसके साथ ही माचिस की तीली पर भी जीएसटी दर को पांच से बढ़ाकर 12 फ़ीसदी कर दिया था। आज से यह दर लागू हो जाएंगे। इसका मतलब यह है कि मोबाइल और हाथ से बनी माचिस की तीली नहीं हो जाएगी।

 

इसे भी पढ़ें: SC ने कहा, वायरस के मुकाबले दहशत से होंगी ज्यादा जिंदगियां बर्बाद

इन सबके अलावा प्राकृतिक गैस की बिक्री मूल्य में सरकार ने 26 फ़ीसदी की कटौती कर दी है जिससे कि प्राकृतिक गैस के दाम घट गए हैं। आज से ही ईपीएस नियमों में बदलाव देखने को मिलेगा। इसके अलावा आज से ही सरकार ने सभी मेडिकल डिवाइस को ड्रक्स घोषित करने का फैसला लिया है। साथ ही साथ 1 अप्रैल से विदेश जाना भी महंगा हो जाएगा।


प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America