Nutrition for winter: सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए जरुरी हैं यह विटामिन, स्ट्रॉग होगी इम्यूनिटी

By दिव्यांशी भदौरिया | Feb 12, 2024

सर्दियों में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरुरी है। इस मौसम में अक्सर शरीर सुस्त नजर आता है। सर्दी से इम्यून सिस्टम भी कमजोर हो जाता है. ठंड में सर्दी-जुकाम और खांसी जैसी बीमारियां बार-बार परेशान करती हैं। दरअसल,  ठंड में स्किन शुष्क और संवेदनशील होती है जिस वजह से त्वचा में इर्रिटेशन होने लगती है। शरीर को हेल्दी बनाने के लिए सर्दियों में पोषण की अधिक जरुरत  होती है।


अपनी डाइट में शामिल करें यह विटामिन 


विटामिन बी-12 और बी-कॉम्प्लेक्स

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए अपने आहार में विटामिन लेना जरुरी है। दरअसल,बी- 12 अवाश्यक बी- विटामिन में से एक है। विटामिन बी-12 शरीर की रक्त और तंत्रिका कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है. बी-12 लाल रक्त कोशिका के उत्पादन को बढ़ाता है. यह हमारी बॉडी में उर्जा प्रदान करता है इसके साथ ही स्किन को चमकदार बनाता है. आप अपने डाइट में आंडा, दही, चीज और दूध शामिल कर सकते हैं।


विटामिन डी

सर्दियों में विटामिन डी लेना जरुरी है। कई बार ठंड के मौसम में धूप नहीं निकालती है  जिस वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी देखने को मिलती है। विटामिन डी एक सनसाइन विटामिन है जो धूप से  प्राप्त होती है. विटामिन डी लेने से बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ मिलते है, शरीर  में कैल्शियम और फास्फोरस प्राप्त होता है।  विटामिन डी इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और हड्डियों का विकास करता है।


ओमेगा 3 फैटी एसिड्स

ठंड के मौसम में इम्यूनिटी स्ट्रांग रखने के लिए ओमेगा फैटी एसिड्स की पर्याप्त मात्रा लेना  जरुरी है। इसके लिए आप डाइट में शामिल कर सकते हैं कद्दू के बीज, फ्लेक्स सीड, सनफ्लावर सीड, बादाम, अखरोट, फिश आदि।


विटामिन ई 

सर्दी में त्वचा काफी शुष्क हो जाती है इसलिए विटामिन ई रिच फूड के सेवन से स्किन कोमल और मॉइस्चराइज होती है। इतना ही नहीं त्वचा की झुर्रियां भी कम होती हैं। आप भोजन में नट्स, पालक, अंडे, चुकंदर, कद्दू, लाल शिमला मिर्च और बीज शामिल कर सकते है।


विटामिन ए

ठंड के मौसम खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में विटामिन ए होना जरुरी है. विटामिन ए से शरीर को एंटीऑक्सिडेंट मिलता है वहीं यह बॉडी में एंटी इफ्लेमेटरी का प्रभाव डलता है। आप अपने भोजन में शमिल कर सकते हैं सरसों के पत्ते, पालक के पत्ते, बथुआ, गाजर, केल और शकरकंद जैसी सब्जियां।

 

सर्दियों में स्वस्थ शरीर और इम्यूनिटी को स्ट्रॉग करने के लिए अपने भोजन में यह सभी विटामिन अवश्य शमिल करें।

प्रमुख खबरें

Lok Sabha Election Fifth Phase Voting । दो ‘हाई प्रोफाइल’ समेत 49 लोकसभा सीट पर वोटिंग जारी, दांव पर लगी इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा

Odisha में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या मामले में दो और लोग गिरफ्तार

Agra में ताजमहल के पास इबादतगाह परिसर में युवती का अर्धनिर्वस्त्र शव मिला

Odisha में दिल का दौरा पड़ने से Election Officer की मौत