तीसरे चरण में महाराष्ट्र में 11 सीटों पर 61.44 प्रतिशत मतदान, कोल्हापुर सीट पर सबसे अधिक, बारामती में सबसे कम

By अभिनय आकाश | May 08, 2024

दूसरे सबसे अधिक लोकसभा सीटों वाले राज्य जहां तीसरे चरण में 11 संसदीय क्षेत्रों पर चुनाव हुआ, वहां रात 11:59 बजे तक 61.44 प्रतिशत मतदान हुआ। कुल सात चरण के आम चुनावों में से पहले पांच चरणों में महाराष्ट्र में मतदान हो रहा है। चुनाव अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोल्हापुर सीट पर सबसे अधिक 63.71 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि बारामती सीट, जहां राजनीतिक रूप से प्रभावशाली पवार परिवार के दो सदस्य कड़वे झगड़े में फंसे हुए थे, में सबसे कम 47.84 प्रतिशत मतदान हुआ। 

इसे भी पढ़ें: पागल बदमाशों के बारे में सुना, चुनाव होने दो फिर...अजित पवार ने MVA उम्मीदवार का नाम लिए बिना साधा निशाना

बारामती में शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले को दिग्गज नेता के भतीजे और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार के खिलाफ खड़ा किया गया था। हातकणंगले में 62.18 प्रतिशत, उस्मानाबाद में 56.84 प्रतिशत, लातूर में 55.38 प्रतिशत, सतारा में 54.74 प्रतिशत, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग में 53.75 प्रतिशत, सांगली में 52.56 प्रतिशत, रायगढ़ में 50.31 प्रतिशत, माधा में 50.00 प्रतिशत और सोलापुर में 49.17 प्रतिशत मतदान हुआ।

इसे भी पढ़ें: Eknath Shinde ने जताया विश्वास, कहा मतदाता काम करने वालों को ही चुनेंगे

राज्य में इस चरण के मतदान में प्रमुख प्रतियोगियों में कोल्हापुर में कांग्रेस के शाहू छत्रपति और सतारा में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उदयनराजे भोसले और रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग में केंद्रीय मंत्री नारायण राणे शामिल थे। डिप्टी सीएम अजीत पवार, उनकी पत्नी सुनेत्रा पवार और उनकी मां आशा पवार शुरुआती मतदाताओं में से थे। उन्होंने बारामती के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला, जहां सुनेत्रा का मुकाबला उनकी भाभी और वहां से मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले से है। राकांपा (सपा) प्रमुख शरद पवार, उनकी पत्नी प्रतिभा पवार, बेटी सुप्रिया सुले और उनके परिवार, विधायक रोहित पवार और उनके परिवार ने भी बारामती में मतदान किया।

प्रमुख खबरें

Mandi के लिए पारिस्थितिकी-पर्यटन को बढ़ावा देना मेरी सर्वोच्च प्राथमिकता : Vikramaditya Singh

Rajasthan: पुलिस ने ट्रक से 3.50 करोड़ रुपये का मादक पदार्थ जब्त किया, चालक गिरफ्तार

BJP सरकार में भ्रष्टाचार चरम पर, 40 फीसदी तक कमीशन लिया जा रहा : Digvijay Singh

Pune luxury car हादसा : आरोपी नाबालिग के पिता और बार के खिलाफ होगा मामला दर्ज