पड़ोसी राज्यों से आ रहे हजारों लोगो की सीमा पर गहन स्क्रीनिंग की जा रही है : स्वास्थ्य मंत्री

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 26, 2020

जयपुर। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि पड़ोसी राज्यों से पैदल आ रहे हजारों लोगो को सीमा पर रोककर ही उनकी गहन स्क्रीनिंग की जा रही है और जरूरत पड़ने पर उन्हें पृथक रहने निर्देश भी दिया जा रहा है, ताकि प्रदेश का हर नागरिक महफूज रह सके। उल्लेखनीय है कि पडोसी राज्यों से पैदल चल कर लोग सिरोही, जालौर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर क्षेत्र में आ रहे हैं। शर्मा ने कहा कि राज्य में कोरोना पॉजिटिव के अब तक 40 मरीज पाये गये हैं। उन्होंने बताया कि बृहस्पतिवार को भीलवाड़ा निवासी 73 वर्षीय नारायण सिंह का निधन हो गया जिन्हें मधुमेह था और वृक्कों में खराबी थी तथा उन्हें ब्रेन स्ट्रोक हुआ था।

इसे भी पढ़ें: गुजरात सरकार प्रवासी राजस्थानियों के लिए आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता सुनिश्चित करें: गहलोत

उन्होंने कहा कि हालांकि सरकार पूरे प्रदेश के प्रति सजग है लेकिन पॉजीटिव मामलों का ग्राफ पिछले 3-4 दिनों में कुछ बढ़ा है। उन्होंने कहा कि सरकार भीलवाड़ा, झुंझुनूं, जयपुर, जोधपुर और प्रतापगढ़ जिलों में सरकार विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा के करीब 28 लाख लोगों में से 24 लाख लोगों की स्क्रीनिंग चिकित्सा विभाग द्वारा करवा दी गई है। उन्होंने बताया कि उनके सैंपल भी लिए हैं और जांच भी हुई हैं। अगले दो दिनों 700 सैंपलों की जांच और हो जाएगी। शर्मा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें जगह-जगह घूम रही हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में जो 4 लाख लोग स्क्रीनिंग से बचे हुए हैं अगले 2 दिनों में उनकी भी स्क्रीनिंग हो जाएगी। उन्होंने कहा कि झुंझुनूं में पॉजीटिव मामले बढ़ रहे हैं, वहां पर भी आरआरटी (रेपिड रेस्पॉन्स टीम) और स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगातार निगरानी और सर्वे का काम कर रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्य में एक लाख क्वारेंटाइन बैड तैयार कर लिए हैं। संदिग्धों की जांच की सुविधा जहां पहले 5 जिलों में थी, अब 9 जिलों में जांच हो रही है। उन्होंने कहा कि राज्य के अलग-अलग जिलों में आवश्यकता के अनुसार चिकित्सकों को लगाने के लिये 735 डॉक्टरों की सूची सीएमएचओ को सौंप दी गयी है। उन्होंने कहा कि आमजन की सुरक्षा के लिए कहीं भी धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। जयपुर जिले में आपातकाल के लिए एक करोड़ रुपए की राशि कलक्टर को दी गई है। संभागीय मुख्यालय के जिला कलक्टर्स को 75 लाख रुपए और अन्य जिला कलक्टर्स को 50 लाख रुपए का फंड दिया गया है।

प्रमुख खबरें

बार-बार Nail Extension करवाना पड़ सकता है भारी, होते हैं ये 6 नुकसान

Maharashtra : पानी की किल्लत से जूझ रहा जालना गांव, महिलाएं और बच्चे पानी की तलाश में भटकने को मजबूर

Vallabhacharya Jayanti 2024: श्रीकृष्ण के प्रबल अनुयायी थे श्री वल्लभाचार्य

Jharkhand Illegal Mining: न्यायालय ने सीबीआई जांच की अनुमति दी, लेकिन आरोप पत्र दाखिल करने से रोका