मकर संक्रांति के पावन पर्व पर इस तरह बनाएं तिल खोया के लड्डू

By मिताली जैन | Jan 10, 2019

मकर संक्रांति का मौका हो और तिल के लड्डू की बात न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस विशेष पर्व पर लोग अपने घर में तिल से बनी मिठाईयों का सेवन अवश्य करते हैं। वैसे भी सर्दी के मौसम में तिल शरीर को गर्म व ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है तो क्यों न इस बार तिल के लड्डूओं को बनाकर खाया जाए। अक्सर देखने में आता है कि लोगों को तिल के लड्डू खाना तो पसंद करते हैं लेकिन उन्हें इसे बनाना नहीं आता तो चलिए आज हम आपको तिल और खोया की मदद से बनने वाले लड्डूओं की बेहद आसान विधि बता रहे हैं−

 

इसे भी पढ़ेंः मकर संक्रांति के अवसर पर इस तरह बनाएं तिल की गजक

 

सामग्री−

आठ से दस कटे हुए बादाम 

देसी घी

सफेद तिल लगभग 100 ग्राम

खोया 250 ग्राम

पिसी चीनी या बूरा लगभग 500 ग्राम


विधि− तिल खोया के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में थोड़ा सा घी डालकर तिल को भूनें ताकि वह गोल्डन ब्राउन हो जाएं। अब इन्हें प्लेट में निकाल लें। अब कड़ाही में फिर से एक चम्मच घी डालकर खोया को अच्छे से भून लें। वैसे तो लड्डू खोया को बिना भूने भी तैयार किए जा सकते हैं लेकिन खोया को भूनने के बाद लड्डू की शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है। इस तरह आप लड्डूओं का आनंद आठ से दस दिन तक आसानी से ले सकते हैं। जब खोया अच्छी तरह भून जाए और गोल्डन ब्राउन हो जाए तो उसे प्लेट में निकाल कर ठंडा होने दें।

 

करीबन पांच से दस मिनट बाद जब खोया ठंडा हो जाए तो आप इसमें तिल डालकर हाथों की मदद से मिला सकते हैं। वैसे अगर आप चाहें तो तिलों को पीसकर इस्तेमाल करें या यूं ही, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है। जब तिल खोया में अच्छी तरह मिक्स हो जाएं तो इसमें पिसी चीनी या बुरा व कटे बादाम डालकर फिर से अच्छी तरह मिक्स करें।

 

इसे भी पढ़ेंः इस तरह बनाएं खजूर-ड्राइफ्रूट बर्फी, लोग आपके गुण गाते रह जाएंगे

 

अब लड्डू बनाने के लिए मिश्रण पूरी तरह तैयार हैं। अब आप हाथों पर हल्का-सा घी लगाकर थोड़ा-सा मिश्रण हाथों में लें और लड्डू का आकार दें। इसी तरह सारा मिश्रण थोड़ा−थोड़ा करके हाथों में लें और सारे लड्डू तैयार कर लें। आपके तिल खोया के स्वादिष्ट लड्डू खाने के लिए बिल्कुल तैयार हैं।

 

नोटः हमने इस रेसिपी में कटे हुए बादाम का इस्तेमाल किया है। आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य भी कई तरह के ड्राईफ्रूट्स का प्रयोग कर सकती हैं।

 

लड्डू बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि खोया बिल्कुल ठंडा न हो, अन्यथा सारा मिश्रण बिखर जाएगा और लड्डू बनने में परेशानी होगी।

 

अगर मिश्रण बिखर गया है और लड्डू नहीं बन रहे तो आप मिश्रण में थोड़ा-सा दूध या देसी घी मिक्स करें। 

 

-मिताली जैन

प्रमुख खबरें

जब Modi के मन में MP है और एमपी के मन में मोदी हैं तब BJP इतनी टेंशन में क्यों है?

चुनावी प्रचार बिगड़ी तेजस्वी यादव की तबीयत, सुरक्षाकर्मी ने सहारा देकर स्टेज से उतारा, बोले- बेरोजगार युवाओं की तकलीफ़ के आगे यह कुछ भी नहीं

Rohit Vemula की मां ने तेलंगाना के मुख्यमंत्री से मुलाकात कर न्याय की मांग की

भारत के विरुद्ध अमेरिकी एजेंसियों समेत पश्चिमी देशों की फितरत पर दमदार पलटवार की है जरूरत, अन्यथा नहीं चेतेंगे