मकर संक्रांति के अवसर पर इस तरह बनाएं तिल की गजक

til-gajak-recipe-in-hindi
मिताली जैन । Jan 08, 2019 6:13PM
तिल की गजक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन या कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर उसमें तिल डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भुनें। ध्यान रखें कि तिल को सिर्फ इतना भूनना है कि उसका कलर चेंज न हो।

मकर संक्रांति के विशेष अवसर पर तिल के सेवन का एक विशेष महत्व माना गया है और यही कारण है कि लोग इस दिन तिल का सेवन किसी न किसी रूप में अवश्य करते हैं। चूंकि मौका खुशी का है तो मुंह मीठा करना तो बनता है। ऐसे में अगर तिल से ही ऐसी मिठाई बनाई जाए जो सबके मुंह में पानी ले आए तो कहना ही क्या। जी हां, हम बात कर रहे हैं तिल की गजक की। इसे घर पर बनाना उतना भी मुश्किल नहीं है। तो चलिए जानते हैं मकर संक्रांति के मौके पर किस तरह बनाएं तिल की गजक−

इसे भी पढ़ेंः सर्दियों के मौसम में इस तरह बनाएं गाजर का टेस्टी टेस्टी हलवा

सामग्री−

एक कटोरी सफेद तिल 

एक कटोरी चीनी

डाईफ्रूट्स कटे हुए बादाम व पिस्ता

एक चम्मच घी

विधि− तिल की गजक बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन या कड़ाही में एक चम्मच घी डालकर उसमें तिल डालें और धीमी आंच पर लगातार चलाते हुए भुनें। ध्यान रखें कि तिल को सिर्फ इतना भूनना है कि उसका कलर चेंज न हो। जब तिल चटकने लगे तो उसे प्लेट में निकाल दें।

इसे भी पढ़ेंः घर पर ही बनाएं एकदम खस्ता नमकपारे, यह रही आसान रेसिपी

अब दूसरे पैन में चाशनी की तैयारी करें। इसके लिए एक पैन में आधा से एक कप पानी डालें और पानी में उबाल आने दें। अब इसमें चीनी डालें और चीनी को मेल्ट होने दें। इसके बाद चाशनी को लगातार चलाते हुए थोड़ा गाढ़ा होने दें। करीबन चार से पांच मिनट बाद आप देखेंगी कि चाशनी गाढ़ी हो गई है। आप इसे उंगलियों पर लेकर चेक भी कर सकती हैं। अब इसमें तैयार किए हुए तिल डालें और अच्छे से मिक्स करें। अब गैस को ऑफ करें।

अब एक ट्रे या प्लेट पर घी लगाएं और मिश्रण को ऊपर से चम्मच की सहायता से फैलाएं। इसके बाद इसके ऊपर कटे हुए डाईफ्रूट्स डालें और हल्का ठंडा होने दें। याद रखें कि इस तिल की गजक को एकदम ठंडा नहीं करना है क्योंकि इसके बाद इसे शेप देना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए जब यह हल्की ठंडी हो तो चाकू की मदद से अपनी पसंद के आकार का कट इसमें लगाएं और फिर इसे बिल्कुल ठंडा होने दें। 

जब गजक बिल्कुल ठंडी हो जाएगी तो काफी सख्त हो जाएगी लेकिन पहले से लगाए कट की वजह से आप इसे हाथों से आसानी से तोड़ पाएंगी। बस इसे तोड़ें और प्लेट में निकालें। आपकी तिल की गजक बनकर तैयार है। बस परिवार के साथ पतंग उड़ाते हुए मकर संक्रांति के मौके पर तिल की गजक का आनंद लें।

-मिताली जैन

अन्य न्यूज़