डिलिशियस सूप बनाने के लिए इन पांच टिप्स को करें फॉलो

By मिताली जैन | Dec 04, 2022

सूप पीना हम सभी को काफी अच्छा लगता है। खासतौर से, ठंड के मौसम में जब कुछ गरमा-गरम पीने का मन होता है तो ऐसे में सूप पीना यकीनन एक अच्छा विचार है। अमूमन घर पर सूप बनाते समय वह उतना डिलिशियस नहीं लगता है। ऐसे में हम या तो बाहर से सूप मंगवाकर पीते हैं या फिर घर पर पैकेट सूप पीते हैं। हालांकि, इन्हें पीना उतना अच्छा विचार नहीं माना जाता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर पर भी बेहद आसानी से टेस्टी सूप तैयार कर सकते हैं-


सब्जियों को हल्का भूनें

अमूमन सूप बनाते समय सब्जियों को सीधे उबालकर व ब्लेंड करके उसे बनाया जाता है। हालांकि, अगर आप चाहते हैं कि आपको सूप में सभी सब्जियों का एक अच्छा स्वाद मिले तो ऐसे में उसे हल्का भूनना अच्छा विचार हो सकता है। आप लहसुन से लेकर प्याज, गाजर और सेलरी आदि को अगर भूनकर फिर सूप बनाते हैं तो इससे उनकी एक गजब की खुशबू भी सूप में आती हैं। भूनने पर सब्जियां हल्की नरम हो जाती हैं क्योंकि नरम होने पर ही सब्जियां अपना पूरा स्वाद छोड़ती हैं।

इसे भी पढ़ें: सरसों का साग बनाने का सबसे आसान तरीका, मक्के की रोटी के साथ लें आनंद

फ्रेश हर्ब्स को करें शामिल

यह भी एक तरीका है सूप को अधिक डिलिशियस बनाने का। यूं तो आप सूप बनाते समय उसकी पूरी रेसिपी को फॉलो करते हैं। इस दौरान पार्सले, रोजमेरी या थाइम आदि को सूप की रेसिपी में शामिल करने से उसका स्वाद कई गुना बढ़ जाता है। हालांकि, आप यह भी अवश्य ध्यान दें कि आप इन हर्ब्स को आखिरी में शामिल करें ताकि उसका फ्लेवर गायब ना हो जाए।


ताजी सब्जियों का करें इस्तेमाल

यह देखने में आता है कि जब सब्जी बासी हो जाती है तो लोग उससे सूप बना लेते हैं। यकीनन यह सब्जी के इस्तेमाल का एक अच्छा विचार है। लेकिन जब आप इस तरह की सब्जियों से सूप बनाने से उसका वह स्वाद नहीं मिल पाता है, जो वास्तव में मिलना चाहिए। ऐसे में आप कोशिश करें कि आप सूप बनाते समय ताजी सब्जियों का ही इस्तेमाल करें।  


आखिर में एसिडिक इंग्रीडिएंट को करें शामिल

सूप को और भी अधिक डिलिशियस बनाने के लिए जरूरी होता है कि सूप बनाने के बाद आखिरी में कोई एसिडिक इंग्रीडिएंट जैसे नींबू का रस और विनेगर का इस्तेमाल करें। इससे उसका टेस्ट और भी अच्छा हो जाएगा। हालांकि, यह ध्यान रखें कि यह टिप क्रीम-बेस्ड सूप्स पर लागू नहीं होती है।


- मिताली जैन

प्रमुख खबरें

Election Commission ने AAP को चुनाव प्रचार गीत को संशोधित करने को कहा, पार्टी का पलटवार

Jammu Kashmir : अनंतनाग लोकसभा सीट के एनपीपी प्रत्याशी ने अपने प्रचार के लिए पिता से लिये पैसे

Mumbai में बाल तस्करी गिरोह का भंडाफोड़, चिकित्सक समेत सात आरोपी गिरफ्तार

‘आउटर मणिपुर’ के छह मतदान केंद्रों पर 30 अप्रैल को होगा पुनर्मतदान