बड़ों को प्रणाम करने से आयु और बल में होती बढ़ोतरी: डॉ. बी.डी. कल्ला

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 26, 2022

जयपुर|  राजस्थान के कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने रविवार को कहा कि बड़ों को प्रणाम करने से आयु और बल में स्वत: बढ़ोतरी होती है।

संस्कृत अकादमी में विद्यार्थियों के लिए तीन दिवसीय संस्कार-संस्कृति शिविर के समापन समारोह को संबोंधित करते हुए कल्ला ने कहा कि जो अपने से बड़ों को प्रणाम करता है, उसकी आयु और बल में स्वतः बढ़ोतरी होती है।

उन्होंने कहा कि अगर हम अपने जीवन में आचार्य देवो भव, पितृ देवो भव और मातृ देवो भव का भाव जगा लें, तो हमारे जीवन की अनेक कठिनाईयां स्वतः ही समाप्त हो सकती हैं।

मोबाइल के बढ़ते दुरुपयोग के बारे में उन्होंने वहां मौजूद बच्चों को जागरूक करते हुए कहा कि मोबाइल के अनावश्यक इस्तेमाल से बच्चे कई तरह के विकारों और बीमारियों का शिकार हो रहे हैं।

उन्होंने अभिभावकों को बच्चों को 12वीं कक्षा तक मोबाइल नहीं देने की सलाह दी। इसके बाद बच्चा स्वतः ही परिपक्व हो जाएगा और मोबाइल का सही इस्तेमाल करने का अभ्यस्त हो जाएगा।

इस अवसर पर जानेमाने पत्रकार और लेखक यशवन्त व्यास ने कहा कि इंटरनेट का सही इस्तेमाल सीखें, क्योंकि इंटरनेट ऐसी चीज है जिसके जरिए जिंदगी को बेहतर बनाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसा लिखना चाहिए जो असरकारक और सत्य हो।

ऐसा लिखें जिसमें संशोधन की गुंजाइश नहीं हो। जन सम्पर्क विभाग के अतिरिक्त निदेशक गोविन्द पारीक ने देश के लिए बलिदान देने वाले शहीद भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद सहित अनेक युवाओं के योगदान को रेखांकित किया।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज