मिडिल ईस्ट में आया 7.8 तीव्रता का जबरदस्त भूकंप, 757 लोगों की गई जान, हर तरफ छाई भीषण तबाही

By रितिका कमठान | Feb 06, 2023

तुर्की और सीरया में भूकंप के जबरदस्त झटकों के कारण 757 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। छह जनवरी को आए इस भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 7.8 मापी गई है। इस भूकंप के कारण दक्षिण पूर्व तुर्की से लेकर सीरिया में भीषण नुकसान हुआ है। दोनों देशों में कई जगहों पर इमारतें गिर गई है। तुर्की में इस भूकंप के कारण 520 और सीरिया में 237 लोगों की मौत हो गई है। तुर्की में 17 और 14 मंजिला इमारतें गिरी है। 

 

इस भूकंप का असर इतना अधिक था कि माना जा रहा है कि मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। जानकारी के मुताबिक भूकंप का केंद्र तुर्की का गाजियांटेप था, जो कि सीरिया बॉर्डर से लगभग 90 किलोमीटर दूर है। सीरिया बॉर्डर के पास होने से यहां भी भूकंप के झटके लगे है। इस भूकंप से दोनों ही देशों में भयंकर तबाही मची है।

 

 जानकारी के मुताबिक भूकंप सुबह 4.17 बजे आया था। भूकंप का केंद्र गाजियांटेप के पास था, जिसकी गहराई 17.9 किलोमीटर मापी गई है। इस भूकंप के झटके इतने तेज थे की कई इमारतों को इसने ध्वस्त कर दिया। इस संबंध में तुर्की के राष्ट्रपति रजय तैयब इरदुगान ने भी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि भूकंप के कार कई इलाकों में रेस्क्यू अभियान जारी है। राष्ट्रपति ने अपील की है कि क्षतिग्रस्त इमारतों में स्थानीय लोग प्रवेश ना करें। 

 

इन इलाकों में महसूस हुए झटके

जानकारी के मुताबिक भूकंप के झटके लेबनान, सीरिया आदि जगहों पर महसूस हुए है। सीरिया के अलेप्पो और हमा में भारी नुकसान हुआ है। भूकंप के झटकों के बाद लोग जान बचाने के लिए सड़कों पर आ गए। यहां लगभग 40 सेकेंड तक लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए है।

 

उत्तर पश्चिम सीरिया में विपक्ष के ‘सीरियन सिविल डिफेंस’ ने विद्रोहियों के कब्जे वाले क्षेत्र में स्थिति को ‘‘विनाशकारी’’ बताते हुए कहा कि इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दब गए हैं। बता दें कि भूकंप ऐसे समय में आया है, जब पश्चिम एशिया बर्फीले तूफान की चपेट में है जिसके बृहस्पतिवार तक जारी रहने के आसार हैं। 

प्रमुख खबरें

व्लादिमीर पुतिन ने 5वीं बार ली रूस के राष्ट्रपति पद की शपथ, पश्चिमी देशों ने उद्घाटन समारोह से बनाई दूरी

Loksabha Election 2024| PM Modi ने मतदान के बाद की लोगों से भेंट, महिला ने बांधी राखी

Met Gala 2024: कौन हैं Mindy Kaling, जिन्होंने Aishwarya Rai का कान्स लुक कॉपी किया?

YouTube Paid यूजर्स को अब AI-संचालित सुविधा मिलेगी है, जानें आखिर ये क्या करता है