ब्रिटेन और दुबई से लौटे दो यात्री पाए गए कोरोना संक्रमित, कोलकाता एयरपोर्ट पर जांच में खुलासा

By रितिका कमठान | Dec 26, 2022

उत्तर प्रदेश के आगरा बिहार के गया के बाद अब दो और यात्री कोविड संक्रमित पाए गए है, जो कोलकाता एयरपोर्ट पर मिले है। इन दोनों यात्रियों के कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचने के बाद टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई, जिसके बाद दोनों यात्रियों को आइसोलेट कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग की निगरानी में दोनों का इलाज जारी हो गया है।

 

बता दें कि इससे पहले उत्तर प्रदेश के आगरा और बिहार के गया में भी विदेश से लौटे यात्री कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए थे। वहीं कोलकाता एयरपोर्ट पर मिले मरीजों के बाद विदेश से आए कुल चार यात्री कोरोना वायरस संक्रमित पाए गए है।

 

जानकारी के मुताबिक कोलकाता एयरपोर्ट पर ब्रिटेन की रहने वाली एक महिला यात्री मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर से एयर एशिया की फ्लाइट से कोलकाता पहुंची थी। कोलकाता पहुंचने के बाद महिला की जांच की गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला को बेलगाता अस्पताल में आइसोलेट करने के साथ इलाज शुरू करा दिया गया है। इसके अलावा कोलकाता एयरपोर्ट पर ही दुबई से आया युवक भी कोरोना संक्रमित पाया गया है। रविवार को यात्री कोलकाता एयरपोर्ट आया था, जिसके बाद उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव निकली है।

 

गया में भी मिले मामले

वहीं बिहार के गया एयरपोर्ट पर भी एक साथ चार मामले पॉजिटिव पाए गए है। गया एयरपोर्ट पर तीन यात्री इंग्लैंड और एक म्यांमार से आया है। चारों यात्रियों को आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं मामले पॉजिटिव मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी एक्टिव मोड में आ गया है क्योंकि यहां दो दिन बाद ही दलाई लामा की मौजूदगी में बौद्ध सेमिनार का आयोजन होना है। इस सेमिनार में देश और दुनिया भर से बौद्ध भिक्षु हिस्सा लेंगे। ऐसे में गया एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों की बड़ी संख्या में टेस्टिंग की जा रही है।

 

आगरा में भी मिला संक्रमित यात्री

चीन से आगरा लौटा एक व्यक्ति कोरोना वायरस संक्रमित पाया गया है। युवक के कोरोना वायरस संक्रमित मिलते ही स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से एक्टिव हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने दो दिन पहले युवक का सैंपल लिया था, जिसके बाद अब उसका टेस्ट पॉजिटिव आया है। विभाग ने उसके सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेज दिया है।

 

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश सरकार पहले ही स्वास्थ्य विभाग को एक्टिव कर हर संक्रमित मरीज का जीनोम स्किवेंसिंग करने का आदेश दे चुकी है। कोरोना वायरस संक्रमण के मामले इन दिनों चीन समेत दुनिया के कई देशों में तेजी से फैल रहे है। ऐसे में एहतियात के तौर पर भारत में विदेश से आए मरीजों की रैंडम सैंपलिंग और जांच की जा रही है।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज