'हर किसी के पास work from home वाला ऑप्शन नहीं होता', LoC पर शहीद हुए सेना के पैराट्रूपर्स को अनूठी श्रद्धांजलि

By अभिनय आकाश | Apr 06, 2022

भारतीय सेना की 4 पैराशूट रेजिमेंट के पांच विशेष बल कमांडो अप्रैल 2020 को शहीद हो गए थे। उन्होंने जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए अपनी जान गंवा दी थी। अपने पांच बहादुर जवानों को याद करते हुए भारतीय सेना की तरफ से एक एनिमेशन वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया गया है। जिसमें कुपवाड़ा में पाक समर्थित आतंकियों की घुसपैठ और भारतीय जवानों को घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए दिखाया गया है। 

इसे भी पढ़ें: श्रीलंका आर्थिक संकट: सत्ता पर राजपक्षे की पकड़ हुई कमजोर, नवनियुक्त वित्त मंत्री का इस्तीफा

जवानों को सेना का सलाम

भारतीय सेना की चिनार कॉर्प्स को XV कॉर्प्स या 15 कॉर्प्स भी कहते हैं। यह जम्मू-कश्मीर में सेना की सभी कार्रवाइयों के लिए जिम्मेदार है। चिनार कॉर्प्स की तरफ से एनीमेशन वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा गया है कि 4 पैरा (एस) के 5 बहादुर कमांडो की याद हैं। जिन्होंने कश्मीर के कुपवाड़ा में 5 आतंकवादियों को मार गिराते हुए सर्वोच्च बलिदान दिया। हम अपने नायकों को सलाम करते हैं। चिनार कॉर्प्स ने आगे लिखा कि राष्ट्र के लिए उनके बलिदान का देश ऋणी है। 

इसे भी पढ़ें: हुकुम सिंह: पहले चीन के खिलाफ युद्ध लड़ा फिर वकालत की और अंत में कैराना का उद्धार करने के लिए राजनीति में आ गए

घुसपैठ को अपनी प्राणों की आहुति देकर किया नाकाम

ऑपरेशन 3 और 4 अप्रैल की दरम्यानी रात को शुरू हुआ था। जब भारतीय सेना की 4 पैराशूट रेजिमेंट के पांच विशेष बल कमांडो जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाकिस्तान समर्थित आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए शहीद हो गए थे। उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पार से घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों के एक समूह के साथ भीषण गोलीबारी में सैनिकों ने अपने प्राण गंवा दिए। उन्होंने मरने से पहले हाथ से लड़ते हुए पांच आतंकवादियों को मार गिराया। 

इन बहादुर जवानों ने गंवाए अपने प्राण

सूबेदार संजीव कुमार

पैराट्रूपर बाल कृष्ण

पैराट्रूपर छत्रपाल सिंह

हवलदार देवेंद्र सिंह

पैराट्रूपर अमित कुमार

प्रमुख खबरें

Government Jobs: रेल मंत्रालय में नौकरी पाने का सुनहरा मौका, सब इंस्पेक्टर के 452 पदों पर निकली भर्ती

Allu Arjun ने अपनी क्लासिक आर्या के 20 साल पूरे होने का जश्न मनाया, कहा यह सिर्फ एक फिल्म नहीं है

Delhi : आम आदमी पार्टी के मुख्यालय के बाहर BJP का प्रदर्शन

Arvind Kejriwal को राहत नहीं, 20 मई तक बढ़ाई गई न्यायिक हिरासत