अमेरिका ने भारत सैन्य मालवाहक विमान सी-17 के सहयोग वाली बिक्री को दी मंजूरी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jul 27, 2019

वाशिंगटन। हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत की रक्षा क्षमताएं बढ़ाने के प्रयासों के तौर पर ट्रंप प्रशासन ने भारत के सैन्य मालवाहक विमान सी-17 को सहयोग देने के लिए 67 करोड़ डॉलर की विदेशी सैन्य बिक्री को मंजूरी देने के अपने फैसले से शुक्रवार को कांग्रेस को अवगत कराया। भारत ने हाल में सी-17 के लिए पुर्जे और इसकी मरम्मत संबंधी पुर्जे, सहयोग उपकरण और कार्मिक प्रशिक्षण तथा प्रशिक्षण उपकरण आदि खरीदने का अनुरोध किया था जिसके बाद यह फैसला लिया गया।

इसे भी पढ़ें: मिसाइल दागकर उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग ने दक्षिण कोरिया को दी ‘‘गंभीर चेतावनी’’

पेंटागन की रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी ने एक बयान में कहा कि भारत को क्षेत्र में इसकी संचालनात्मक तत्परता बनाए रखने और मानवीय सहायता एवं आपदा राहत सहायता मुहैया कराने की क्षमता के लिए इन उपकरणों की जरुरत है। उसने कहा कि भारत को उन उपकरणों को अपने सशस्त्र बलों में शामिल करने में कोई मुश्किल नहीं होगी।

इसे भी पढ़ें: वार्ता चाहते हैं लेकिन उत्तर कोरिया ''उकसावे’ वाली कार्रवाई ना करे: अमेरिका

बयान में कहा गया है कि इस प्रस्तावित बिक्री से अमेरिका-भारत सामरिक संबंधों को मजबूत करने में मदद मिलेगी। यह प्रमुख रक्षा साझेदार की गतिशीलता संबंधी क्षमताओं को मदद देकर अमेरिका की विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा को सहयोग देगी। यह साझेदारी हिंद-प्रशांत और दक्षिण एशियाई क्षेत्रों में राजनीतिक स्थिरता, शांति एवं आर्थिक प्रगति के लिए महत्वपूर्ण बल होगी।

प्रमुख खबरें

माइकल क्लार्क ने मुंबई इंडियंस को दी सलाह, कहा- रोहित शर्मा को T20 WC से पहले ब्रेक की जरूरत

Nepal में सत्तासीन गठबंधन में फूट, कई सांसदों और विधायकों ने नई पार्टी बनाने के लिए किया आवेदन

Shivsena MP Milind Deora ने साधा Uddhav Thackeray और Congress पर निशाना, कहा- जनता PM Modi के साथ

DC vs RR IPL 2024: दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच टक्कर, यहां देखें प्लेइंग 11