Vaishakh Amavasya 2024: पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए वैशाख अमावस्या के दिन जरुर करें ये उपाय

By दिव्यांशी भदौरिया | May 07, 2024

हिंदू धर्म में अमावस्या तिथि को बेहद ही महत्वपूर्ण माना जाता है। वैशाख में पड़ने वाली अमावस्या का काफी महत्व होता है, इसे वैशाख  अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है। हर महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के बाद यानी अगले दिन अमावस्या तिथि आती है। ज्योतिष के अनुसार, इस तिथि पर पितरों की पूजा और तर्पण करने का विधान है। वहीं इस दिन पितरों का श्राद्ध भी किया जाता है। वैशाख माह की अमावस्या के दिन कुछ उपाय करने से पितृ दोष से मुक्ति पाई जाती है।  इसके अलावा भी कई लाभ भी प्राप्त किए जा सकते हैं। वैशाख माह की अमावस्या इस साल 8 मई यानी बुधवार को है। आइए जानते हैं वैशाख अमावस्या के दिन किए जाने वाले कुछ खास उपाय।

धन लाभ के उपाय

इस दिन आप एक लाल रंग के कपड़े में कपूर और अलसी के बीज बांधकर उसे कलावे से लपेट लें और फिर उस पोटली को पवित्र नदी के जल में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से धन बाधित करने वाले दोष दूर होंगे। वहीं घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। धन आने के रास्ते खुलेंगे। धन लाभ और धन में वृद्धि होगी। इसके साथ ही खर्च और कर्ज के बोझ से भी छुटकारा मिल जाएगा।

वैशाख अमावस्या के दिन पितृ दोष के उपाय

वैशाख अमावस्या के दिन पीपल के पेड के नीचे तिल के तेल का दीपक जलाकर पीपल की 11 परिक्रमा करें। इसके अलावा, घर की दक्षिण दिशा में एक मुट्ठी तिल सरसों के तेल में भिगोकर रखें। दक्षिण दिशा पितरों की दिशा मानी जाती है। ऐसे में इस उपाय को करने से पितृ प्रसन्न होकर कृपा बरसाएंगे। इसके साथ ही, पितृ दोष से छुटकारा मिल जाएगा। पितरों के आशीर्वाद से घर-परिवार में शुभता आएगी।

बुरी नजर के उपाय

वैशाख अमावस्या के दिन बुरी नजर से बचने के लिए कपूर, तेजपत्ता और पीपल का पत्ता लें और उन्हें साथ पीस लें। उसके बाद उस पाउडर को काले कपड़े में बांधे और घर में जिसे भी बुरी नजर लगी हो उसके ऊपर से उसारें। फिर इसके बाद उस पोटली को घर से दूर लेजाकर पीपल के पेड़ के पास जला आएं। इससे बुरी नजर का प्रभाव खत्म हो जाएगा।

प्रमुख खबरें

पहले रामभक्तों पर गोली चलती थी, आज उनकी आवभगत होती है : Yogi Adityanath

चौथी तिमाही में GDP वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत, 2023-24 में सात प्रतिशत रहने का अनुमान

Congress के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है TMC, पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में PM Modi ने साधा ममता सरकार पर निशाना

Sawan 2024 Date: कब से शुरु हो रहा है सावन का महीना? नोट करें तिथि, जानें इस साल कितने सोमवार हैं