वेनेजुएला ने भारत को और तेल आयात की इच्छा जतायी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Feb 12, 2019

ग्रेटर नोएडा (उत्तर प्रदेश)। अमेरिकी प्रतिबंध झेल रहा वेनेजुएला ने सोमवार को कहा कि वह भारत को और कच्चे तेल की बिक्री करना चाहता है। लातिन अमेरिकी देश दुनिया के तीसरे सबसे बड़े तेल उपभोक्ता देश को तेल की अतिरिक्त बिक्री कर अपनी आय बढ़ाना चाहता है। वेनेजुएला के पेट्रोलियम मंत्री और लातिन अमेरिकी देश की सरकारी कंपनी पीडीवीएसए के अध्यक्ष मैनुएल क्यूवेदो ने यह भी संकेत दिया कि वह अमेरिकी पाबंदी को देखते हुए वैकल्पिक भुगतान प्रणाली के लिये तैयार हैं।

इसे भी पढ़ें- क्रांति के 40 साल पूरे होने पर उमड़े लोग, अमेरिका पर बरसा ईरान

उन्होंने पेट्रोटक सम्मेलन के दौरान संवाददाताओं से अलग से बातचीत में कहा, ‘‘हमारा भारत के साथ अच्छा संबंध और हम इस संबंध को बनाये रखना चाहते हैं।’’ क्यूवेदो ने कहा कि अमेरिकी पाबंदी से वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था पर 20 अरब डालर का असर पड़ा है और वह भारत को और तेल बेचना चाहते हैं। अमेरिका ने पीडीवीएसए पर पाबंदी लगायी हुई है।

इसे भी पढ़ें- आस्ट्रेलिया और फ्रांसीसी कंपनी के बीच बड़े सौदे पर हुए हस्ताक्षर

समाजवादी राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के इस्तीफे को लेकर दबाव बनाने के इरादे से ओपेक सदस्य देश के कच्चे तेल के निर्यात पर अंकुश लगाने के लिये यह कदम उठाया गया। क्यूवेदो ने कहा, ‘‘भारत के साथ संबंध जारी रहेंगे। व्यापार जारी रहेगा और हम व्यापार और संबंधों का दायरा बढ़ाना चाहते हैं।’’ वेनेजुएला प्रतिदिन 15.7 लाख बैरल तेल का उत्पाद करता है। यह दो दशक पहले होने वाले उत्पादन का आधा है। इससे पहले, क्यूवेदो ने पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान से सम्मेलन के दौरान अलग से मुलाकात की।

 

प्रमुख खबरें

SRH vs LSG: लखनऊ के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद ने 58 गेंदों में चेज किया 166 रनों का टारगेट, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा की बेहतरीन पारी

Aurangabad और Osmanabad का नाम बदलने पर अदालत के फैसले का मुख्यमंत्री Shinde ने किया स्वागत

तीन साल में पहली बार घरेलू प्रतियोगिता में भाग लेंगे Neeraj Chopra, Bhubaneswar में होगा आयोजन

Israel ने Gaza में मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एक अहम क्रॉसिंग को फिर से खोला