T20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ेंगे विराट कोहली, ट्वीट कर किया ऐलान, रोहित संभालेंगे टीम की कमान !

By अनुराग गुप्ता | Sep 16, 2021

नयी दिल्ली। खेल जगत से बहुत बड़ी खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली कप्तानी छोड़ देंगे। जिसके बाद सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के कप्तान बनने की संभावना है। पिछले काफी समय से विराट कोहली का बल्ला नहीं चल रहा है, जिसके बाद लगातार उनकी कप्तानी पर सवाल खड़े हो रहे थे। 

इसे भी पढ़ें: धोनी की रणनीति वाली भारतीय टीम का ऐलान। असम नाव हादसे में 70 यात्री अभी भी लापता 

विराट कोहली ने साल 2019 में टेस्ट और एकदिवसीय मैच में आखिरी बार शतक जड़ा था।  विराट कोहली ने ट्वीट कर टी20 वर्ल्ड कप के बाद कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया है। हालांकि एकदिवसीय और टेस्ट में कप्तानी करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि अपने करीबी लोगों, मुख्य कोच रवि शास्त्री और रोहित शर्मा से सलाह मशविरा करने के बाद टी20 कप्तानी से हटने का फैसला किया। कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद रोहित को जिम्मेदारी दी जा सकती है। 

विराट कोहली का प्रदर्शन

विराट कोहली ने 95 वनडे मैचों में कप्तानी की है। 65 में टीम जीती है जबकि 27 में हार का सामना करना पड़ा है। विनिंग परसेंटेज की बात करें तो वह 70.43 है। टी-20 मुकाबलों की बात करें तो कप्तान कोहली की कप्तानी में भारत ने अब तक 45 मुकाबले खेले हैं। 29 में जीत हासिल हुई है। 14 में हार का सामना हुआ है। विनिंग परसेंटेज की बात करें तो 67.44 है। आईपीएल में विराट कोहली ने 132 मैचों में कप्तानी की है। 62 में जीत हासिल की है। 66 में हार का सामना करना पड़ा है। विनिंग परसेंटेज यहां महज 48.43 है। 

रोहित का प्रदर्शन

रोहित ने 10 वनडे मैच में कप्तानी की है जिसमें आठ में जीत हासिल हुई है। 2 में हार का सामना करना पड़ा है। विनिंग परसेंटेज 80 है। टी-20 मुकाबलों में उन्होंने 19 बार देश की कप्तानी की है जिसमें से 15 बार जीत हासिल हुई है। 4 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और विनिंग परसेंटेज है 78.94। आईपीएल में रोहित शर्मा ने 123 मुकाबलों में कप्तानी की है। 74 में जीत हासिल हुई है। 49 में हार और विनिंग परसेंटेज है 60.16।

प्रमुख खबरें

विपक्षी दलों के नेताओं को जेल भेजने में Congress अव्वल : Chief Minister Mohan Yadav

Manoj Tiwari ने मुझ पर हमला कराया क्योंकि लोग अब उन्हें स्वीकार नहीं कर रहे हैं: Kanhaiya

Shakti Yojana से Metro को नुकसान होने संबंधी प्रधानमंत्री की टिप्पणी से हैरान हूं: Shivkumar

दुनिया में India जैसे जीवंत लोकतंत्र बहुत कम हैं: White House के सुरक्षा संचार सलाहकार