स्क्रिपल को जहर देने वाले दो संदिग्ध आम नागरिक हैं: पुतिन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 12, 2018

व्लादिवोस्तोक (रूस)। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को कहा कि ब्रिटेन ने पूर्व जासूस सर्जेई स्क्रिपल को नर्व एजेंट जहर देने वाले जिन दो व्यक्तियों को संदिग्ध बताया है वे अपराधी नहीं है और उनकी पहचान असैन्य नागरिकों के रूप में की गई है। व्लादिवोस्तोक में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मौजूदगी में एक आर्थिक फोरम में पुतिन ने दोनों व्यक्तियों से मीडिया को संबोधित करने का अनुरोध किया और कहा कि उनमें ‘‘कुछ भी आपराधिक’’ नहीं हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं वे कौन हैं, हमने उनका पता लगाया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘निश्चित तौर पर वे आम नागरिक हैं।’’ ब्रिटेन के अधिकारियों ने दावा किया है कि दो संदिग्ध व्यक्ति रूस की सेना की खुफिया एजेंसी के सदस्य हैं। उसके इस दावे के बाद पुतिन की प्रतिक्रिया आई है।

 

पुतिन ने दोनों लोगों से पत्रकारों से बात करने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, ‘‘मैं उम्मीद करता हूं कि वे सामने आएंगे और अपने बारे में बताएंगे। मैं आपको आश्वस्त करता हूं कि वहां कुछ भी खास नहीं है, कुछ भी आपराधिक नहीं है। हम निकट भविष्य में देखेंगे।’’ब्रिटिश अधिकारियों ने रूस की सैन्य खुफिया एजेंसी जीआरयू के दो संदिग्ध सदस्यों अलेक्जेंडर पेत्रोव और रुसलान बोशिरोव के खिलाफ यूरोपीय गिरफ्तारी वारंट जारी किया है।

 

ये दोनों चार मार्च को सालिस्बरी में रूस के पूर्व जासूस स्क्रिपल और उनकी बेटी यूलिया पर नोविचोक नर्व एजेंट हमला करने के आरोपी हैं। ब्रिटेन का मानना है कि रूस ने यह हमला कराया था। ब्रिटिश सरकार ने कहा कि इस हमले के लिए पुतिन जिम्मेदार है जबकि रूस ने इस दावे का कड़ा खंडन किया है।

 

प्रमुख खबरें

Karnataka: चामराजनगर लोकसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर पुन: मतदान जारी

CM Arvind Kejriwal की पत्नी को नहीं मिली मुलाकात की इजाजत, आतिशी कुछ देर में करेंगी मुलाकात

Vastu Tips: अगर आपके घर में भी सीढ़ियों के नीचे टॉयलेट बना है, तो जान लें इसके हानिकारक परिणाम

जापान की सत्तारूढ़ पार्टी को उपचुनाव में तीनों सीटों पर शिकस्त मिलने के आसार