Maharashtra Politics: हमने कैबिनेट विस्तार पर नहीं की चर्चा, अमित शाह से मुलाकात के बाद बोले फडणवीस- ये उचित समय पर होगा

By अभिनय आकाश | Jan 25, 2023

दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के एक दिन बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि बहुत कैबिनेट विस्तार पर चर्चा नहीं हुई। अमित शाह के साथ हमारी बैठक सहकारी क्षेत्र और चीनी उद्योग तक ही सीमित थी। फडणवीस ने औरंगाबाद में मीडिया से बात करते हुए कहा, हमने कैबिनेट विस्तार पर चर्चा नहीं की। हालांकि, उन्होंने कहा कि लंबे समय से लंबित कैबिनेट विस्तार किया जाएगा। हम कैबिनेट विस्तार करना चाहते हैं। हम इसे उचित समय पर करेंगे।

इसे भी पढ़ें: Maharashtra के जलगांव में छह दिवसीय बंजारा महाकुंभ का आयोजन कर रहा है आरएसएस

फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के साथ शाह से मुलाकात की थी। शिंदे और फडणवीस ने 30 जून, 2022 को महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार की कमान संभाली, पूर्व में शिवसेना में विद्रोह का नेतृत्व करने के बाद, पार्टी में विभाजन हो गया। शिवसेना के 40 बागी और 10 निर्दलीय सहित 50 विधायक शिंदे में शामिल हो गए।

शिंदे और फडणवीस के अलावा, महाराष्ट्र कैबिनेट में नौ भाजपा से और नौ शिंदे गुट से 18 मंत्री हैं। मंत्रियों की संख्या की अनुमेय सीमा 43 है, जिसका अर्थ है कि 23 नए मंत्रियों को समायोजित करने की गुंजाइश है। शिंदे खेमे में कैबिनेट बर्थ की मांग करने वाले उम्मीदवारों की संख्या रिक्तियों की संख्या से अधिक है। कम से कम शिंदे के कुछ वफादारों ने चेतावनी दी है कि अगर उन्हें कैबिनेट मंत्री पद से वंचित किया गया तो वे विकल्प तलाशेंगे। भाजपा के भीतर भी मायूसी पनप रही है। 

इसे भी पढ़ें: Maharashtra: ठाणे में 19.6 लाख रुपये की मेफेड्रोन के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

बीजेपी के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा, 'आदर्श रूप से कैबिनेट में दो-तिहाई मंत्री बीजेपी से और एक-तिहाई शिंदे खेमे से होने चाहिए. भाजपा 106 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी है; जबकि शिंदे गुट के पास सिर्फ 50 हैं। शिंदे गुट से दलबदल और एक राजनीतिक संकट को रोकने के लिए, सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस दोनों ही कैबिनेट विस्तार को लेकर बहुत सावधानी बरत रहे हैं, हालांकि उनका कहना है कि यह जल्द ही होगा।

प्रमुख खबरें

Narendra Modi Net Worth: न घर, न गाड़ी, न कोई जमीन, पीएम मोदी के पास इतनी है संपत्ति

कश्मीर की तरक्की देखकर PoK में हो रहा बवाल! एस जयशंकर ने किया बड़ा खुलासा

Babar Azam ने तोड़ा विराट कोहली का बड़ा रिकॉर्ड, इस मामले में बने नंबर-1 खिलाड़ी

सत्यजीत दा होते तो ममता बनर्जी को लेकर हीरक रानी नाम से मूवी बनाते, बंगाल की रैली में बोले अमित शाह