डायबिटीज में कहीं ये भूल आप तो नहीं कर रहे है, ब्लड शुगर की दवा हो जाएगी फेल अगर ये एक चीज नहीं हुई कंट्रोल

By दिव्यांशी भदौरिया | Apr 27, 2024

आमतौर पर कई लोगों का लगता है अधिक चीनी के सेवन से डायबिटीज हो जाती है, लेकिन यह सच नहीं है। डायबिटीज होने पर चीनी जिम्मेदार नहीं हो सकती है। अगर आपको शुगर की बीमारी हो गई है तो आप चीनी नहीं खाना चाहिए। डायिबटीज रोगी कई बार भूल जाते और ये बड़ी गलतियां करते रहते हैं। अगर आप भी कर रहे हैं तो  ब्लड शुगर की दवा हो जाएगी फेल अगर ये एक चीज नहीं हुई कंट्रोल। 

डायबिटीज होने का सबसे बड़ा कारण माना जाता है आपकी खराब लाइफस्टाइल होना। खाने-पीने की गलत आदतें, रात में देर से खाना, ज्यादा कार्ब्स लेना और फिजिकली एक्टिव न होना। क्या आप जानते हैं? डायबिटीज होने के बाद अगर लाइफस्टाइल सुधार जाए तो शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। अगर ये एक चीज ऐसी है वह आपने नहीं अपने लाइफ से हटाई तो डायबिटीज की दवा भी शुगर कम नहीं कर पाएगी। 

तनाव 

तनाव लेने से डायबिटीज रोगियों का शुगर लेवल कभी भी कंट्रोल नहीं होता। तनाव की वजह से ब्लड शुगर की दवाई भी फेल हो जाएगी। क्योंकि तनाव की वजह से कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन हार्मोन बढ़ते हैं और शरीर में इंसुलिन  विफलता यानी इंसुलिन प्रतिरोध होता है। वहीं इसमें मांसपेशियां ग्लूकोज का उपोग नहीं कर पाती हैं और फिर ब्लड शुगर लेवल बढ़ने लगता है। ऐसे में दवा या इंसुलिन का डोज भी बढ़ता जाता है लेकिन शुगर कंट्रोल नहीं होती है। इसलिए डायबिटीज कंट्रोल के लिए तनाव से बचना बेहद जरुरी है।

प्रमुख खबरें

PBKS vs RCB: कगिसो रबाडा के पॉडकास्ट के बीच अचानक हुई Virat Kohli की एंट्री, फिर क्या हुआ जानें- Video

Astrology Upay: इन राशि के जातकों को भूलकर भी नहीं पालनी चाहिए बिल्ली, जीवन में घट सकती हैं अप्रिय घटनाएं

Telangana में बोले Amit Shah, ये चुनाव वोट फॉर जिहाद और वोट फॉर विकास के बीच की लड़ाई

Tripura के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपस्थिति प्रणाली को लागू किया जाएगा