अफगानिस्तान के मुद्दे पर क्या है ईरान का रुख, क्या कहते हैं डिप्लोमेट्स?

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Sep 08, 2021

ईरान  के बड़े तबके ने तालिबान के एक सैनिक ताक़त के रूप में फिर से मजबूत होने और सत्ता में उनके वापस लौटने की संभावनाओं को लेकर चिंता ज़ाहिर की है।हालांकि अमेरिकी विदेश नीति को दोष देने के साथ-साथ ईरानी डिप्लोमेट्स

 सार्वजनिक रूप से यही कह रहे हैं कि अफ़ग़ानिस्तान में लड़ाई कम करने की ज़रूरत है और इसके लिए बातचीत की जाए।

इसे भी पढ़ें: नयी तालिबानी सरकार शरिया कानून का करेगी पालन, अफगानों से किए गये ये वादें 

लेकिन ईरान के कट्टरपंथी धड़ों का एक हिस्सा और रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स से जुड़ा मीडिया एक अलग ही कहानी ही कह रहा है. ईरानी समाचार एजेंसी तसनीम ने तालिबान को आधुनिक बनाए जाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया है।


तसनीम न्यूज़ एजेंसी ने अपने प्लेटफॉर्म पर तालिबान के सीनियर नेताओं को धर्म के नाम पर सांप्रदायिकता को खारिज करने के लिए प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है।


पाकिस्तान पर हमेशा से ही अफगानिस्तान में तालिबान का साथ देकर वहां आतंक भड़काने के आरोप लगते रहे हैं। लेकिन अब अफगानिस्तान के एन एस ए ( राष्ट्रीय सुरक्षा  सलाहकार) हम्दुल्लाह मोहिब के एक बयान पर पाकिस्तान के विदेश मंत्री साह हमूद कुरैशी भड़क गए।

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक हमदुलिल्ला मोहेब ने मई महीने की शुरुआत में नंगरहार का दौरा किया था। तब उन्होंने पाकिस्तान को "चकलाघर" कह  दिया था।

 

रिपोर्ट में बताया गया है कि मोहिब अक्सर पाकिस्तान पर अफगानिस्तान में तालिबान का समर्थन करने का आरोप लगाते रहे हैं ।वह कहते हैं कि पाकिस्तान तालिबान को मदद पहुंचा रहा है जिसके कारण वहां हिंसा भड़की हुई है।

प्रमुख खबरें

पहले रामभक्तों पर गोली चलती थी, आज उनकी आवभगत होती है : Yogi Adityanath

चौथी तिमाही में GDP वृद्धि दर 6.7 प्रतिशत, 2023-24 में सात प्रतिशत रहने का अनुमान

Congress के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है TMC, पश्चिम बंगाल के पुरुलिया में PM Modi ने साधा ममता सरकार पर निशाना

Sawan 2024 Date: कब से शुरु हो रहा है सावन का महीना? नोट करें तिथि, जानें इस साल कितने सोमवार हैं