वित्तीय सुरक्षा के मामले में पुरुषों से काफी पीछे हैं महिलाएं: सर्वेक्षण

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 08, 2019

नयी दिल्ली। एक सर्वेक्षण के अनुसार देश में कामकाजी महिलाओं का एक बड़ा हिस्सा वित्तीय सुरक्षा से वंचित है। जहां कामकाजी पुरुषों में 83 प्रतिशत के पास जीवन बीमा है वहीं कामकाजी महिलाओं में यह प्रतिशत महज 70 प्रतिशत है। मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के सर्वेक्षण में कहा गया कि सावधि बीमा योजनाओं के मामले में भी महिलाएं पुरुषों की तुलना में पीछे हैं। मेट्रो शहरों में महज 19 प्रतिशत महिलाओं के पास इस तरह का बीमा है जबकि पुरुषों में यह प्रतिशत 22 है।

इसे भी पढ़ें: महिला सशक्तिकरण की दिशा में देश की प्रगति के प्रति आश्वस्त: राष्ट्रपति

रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘महिलाओं की कुल आय का 42 प्रतिशत हिस्सा मूलभूत आवश्यकताओं पर खर्च हो जाता है जबकि पुरुष अपनी आय का 38 प्रतिशत ही मूलभूत आवश्यकताओं पर खर्च करते हैं। बचत तथा निवेश पर मेट्रो शहरों की कामकाजी महिलायें कम खर्च करती हैं।’’

इसे भी पढ़ें: साल भर में सिर्फ एक दिन ही महिलाओं को सम्मानित करने का ढोंग होता है

रिपोर्ट में बताया गया कि मेट्रो शहरों में कामकाजी महिलायें बच्चों की शिक्षा जैसी आवश्यकताओं के लिये अधिक बचत करती हैं। वृद्धावस्था सुरक्षा या असमय मौत की स्थिति के लिये कामकाजी महिलाओं का सिर्फ 33 प्रतिशत ही बचत करती हैं।

 मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक प्रशांत त्रिपाठी ने कहा कि महिलाएं देश की आधी आबादी हैं और ऐसे में उनकी वित्तीय सुरक्षा सुनिश्चित करना बेहद महत्वपूर्ण है।

 

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana