World Team Chess Championship: भारत ने अजरबेजान को मात दी, पर उज्बेकिस्तान से हारा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 22, 2022

भारत ने फिडे विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप में पूल बी के तीसरे दौर में अजरबेजान पर जीत दर्ज की लेकिन चौथे दौर में उसे उज्बेकिस्तान से हार का सामना करना पड़ा। विदिति संतोष गुजराती की शखरियार मामेदयारोव पर जीत से भारत ने सोमवार को अजरबेजान को 2.5-1.5 से हराया। तीन अन्य बाजियां ड्रा रहीं। निहाल सरीन ने तैमूर राद्जाबोव से, एस एल नारायणन ने गादिर गुसेनोवा और के शशिकिरण ने रॉफ मामेदोव से अंक बांटे।

लेकिन चौथे दौर में उज्बेकिस्तान के खिलाफ टीम को 0.5-3-5 से हार का सामना करना पड़ा, जिसमें केवल नारायणन ने ही शाम्सिद्दीन वोखिदोव से ड्रा खेला। गुजराती को अपने से निचली रैंकिंग के नादिरबेक याकुबोएव से हार मिली जबकि जोवोखिर सिंदारोव ने सरीन को पराजित किया। जाखोंगिर वाखिदोव ने अभिजीत गुप्ता को 51 चाल में शिकस्त दी। अमेरिका के लिये दिन काफी खराब रहा जिसे सोमवार को अपने दोनों मैचों में हार का सामना करना पड़ा। उज्बेकिस्तान और मेजबान इस्राइल ने अमेरिका पर 2.5-1.5 के समान अंतर से जीत दर्ज की।

इसे भी पढ़ें: IND vs NZ : भारत को मिली गेंदबाजी, बारिश के कारण मैच शुरू होने में देरी

पूल बी से केवल उज्बेकिस्तान का ही क्वार्टरफाइनल में स्थान सुनिश्चित है। भारत सहित पांच अन्य टीमों के पास अगले चरण के लिये क्वालीफाई करने का मौका है। यह पांचवें और अंतिम दौर के नतीजे पर निर्भर करेगा। भारत का सामना अमेरिका से होगा। पूल ए में चीन, फ्रांस और यूक्रेन क्वार्टरफाइनल में पहुंच चुके हैं। क्वार्टरफाइनल के अंतिम स्थान स्पेन या नीदरलैंड के पहुंचने की उम्मीद है। इसमें स्पेन का पलड़ा भारी है।

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज