Anti-Tobacco Warnings On OTT | ओटीटी प्लेटफॉर्म पर तंबाकू विरोधी चेतावनी जरूरी, स्वास्थ्य मंत्रालय के नए नियम जारी

By रेनू तिवारी | May 31, 2023

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए तंबाकू विरोधी चेतावनी अनिवार्य कर दी। मंत्रालय की अधिसूचना में प्रकाशकों के लिए तंबाकू विरोधी चेतावनियों के लिए नए नियम निर्धारित किए गए हैं और नए नियमों का पालन करने में विफल रहने पर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। ओटीटी प्लेटफार्मों को अब तंबाकू विरोधी चेतावनियों और अस्वीकरणों को प्रदर्शित करने की आवश्यकता है, जैसा कि हम सिनेमाघरों में और टेलीविजन कार्यक्रमों में दिखाई जाने वाली फिल्मों में देखते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: पंजाब के गांवों में गूंजता था Amar Singh Chamkila का नाम, दिनदहाड़े हुई थी हत्या, अब Diljit Dosanjh दिखाएंगे उनकी कहानी


कार्यक्रम के दौरान तंबाकू उत्पादों या उनके उपयोग को प्रदर्शित किए जाने पर ओटीटी प्लेटफॉर्म को स्क्रीन के निचले भाग में एक प्रमुख स्थिर संदेश के रूप में एक तंबाकू विरोधी स्वास्थ्य चेतावनी प्रदर्शित करने की आवश्यकता होगी। मंत्रालय इस निर्णय पर विचार कर रहा था। ओटीटी प्लेटफार्मों की बढ़ती लोकप्रियता के मद्देनजर, जो मन को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, विशेष रूप से एक नाबालिग के लिए, अस्वीकरण के लिए संशोधित नियम वाइस से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें: रोड़ पर चलते वक्त सरेआम फार्ट करने पर बोलीं प्रियंका चोपड़ा- हां, मैंने किया, वो साइलेंट और डेडली था


तम्बाकू के उपयोग के कारण रुग्णता और मृत्यु दर अच्छी तरह से स्थापित है। एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सरकार ने तंबाकू के सभी प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष विज्ञापनों को समाप्त कर तंबाकू के उपयोग को हतोत्साहित करने के लिए सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का निषेध) नियम, 2004 (सीओटीपीए) लागू किया है। .


उन्होंने आगे कहा कि ओटीटी पर नियम लागू करने से भारत तंबाकू नियमन में वैश्विक नेता बन जाएगा। नए नियमों का पालन करने में विफल रहने पर, स्वास्थ्य, सूचना और प्रसारण और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय उन्हें उचित अवसर देते हुए नोटिस जारी करेंगे, ऐसी विफलताओं की व्याख्या करने और सामग्री में उचित संशोधन करने का अवसर देंगे।


नए नियमों के अनुसार, "ऑनलाइन क्यूरेटेड कंटेंट" का मतलब समाचार और करंट अफेयर्स के अलावा ऑडियो-विजुअल कंटेंट का कोई भी क्यूरेटेड कैटलॉग है, जो ऑनलाइन क्यूरेटेड कंटेंट के प्रकाशक द्वारा स्वामित्व, लाइसेंस या अनुबंधित किया जाता है और उपलब्ध कराया जाता है। इंटरनेट या कंप्यूटर नेटवर्क पर मांग पर।


इसमें फिल्में, ऑडियो-विजुअल कार्यक्रम, वृत्तचित्र, टेलीविजन कार्यक्रम, धारावाहिक, श्रृंखला, पॉडकास्ट और ऐसी अन्य सामग्री शामिल है।

प्रमुख खबरें

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana

Adani समूह की कंपनी APSEZ की Philippines में बंदरगाह बनाने की योजना

Kotak Bank का शुद्ध लाभ मार्च तिमाही में 25 प्रतिशत बढ़कर 5,302 करोड़ रुपये रहा