भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसोनारो

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 14, 2019

ब्रासीलिया। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो ने अगले वर्ष भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है। मोदी 11वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए यहां आये हुए हैं। मोदी ने इस शिखर सम्मेलन से इतर बोलसोनारो के साथ मुलाकात की। इस शिखर सम्मेलन का मकसद आतंकवाद रोधी सहयोग के लिए तंत्र बनाना है। ब्रिक्स विश्व की पांच उभरती अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: पोप ने अमेजन जंगलों की आग के लिए विध्वंसकारी हितों को ठहराया जिम्मेदार

आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी ने बोलसोनारो को 2020 के गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किया और ब्राजील के राष्ट्रपति ने यह निमंत्रण सहर्ष स्वीकार कर लिया। बयान में कहा गया है कि दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए ‘‘सार्थक वार्ता’’ की। इसमें कहा गया, ‘‘दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त की कि इस मौके पर दोनों देश रणनीतिक साझेदारी को व्यापक तरीके से बढ़ा सकते हैं।’’ बयान में कहा गया कि मोदी ने कहा कि वह व्यापार से संबंधित मामलों पर चर्चा के लिए उत्सुक हैं। मोदी ने ब्राजील से संभावित निवेश के क्षेत्रों का उल्लेख किया जिसमें कृषि उपकरण, पशुपालन,फसल कटाई तकनीक और जैव ईंधन के क्षेत्र आदि शामिल हैं।

इसे भी पढ़ें: विदेश मंत्री जयशंकर ने ब्राजील, जापान और अन्य देंशों के साथ की द्विपक्षीय बैठक

बयान में कहा गया कि ब्राजील के राष्ट्रपति ने गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए हामी भरी और प्रधानमंत्री मोदी को बताया कि उनके साथ एक बड़ा व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल भी भारत आएगा। दोनों नेताओं ने अंतरिक्ष और रक्षा सहित सहयोग के अन्य क्षेत्रों पर भी चर्चा की। मोदी ने भारतीय नागरिकों को वीजा मुक्त यात्रा की सुविधा देने के राष्ट्रपति बोलसोनारो के फैसले का स्वागत किया।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America