Amritsar-Katra Bus Accident | अमृतसर से माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जा रहे यात्रियों की बस गहरी खाई में गिरी, 10 की मौत, कैसे हुआ हादसा?

By रेनू तिवारी | May 30, 2023

जम्मू में झज्जर कोटली पुल से एक गहरी खाई में बस के गिर जाने से कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई और 55 अन्य घायल हो गए। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। अमृतसर से कटरा जा रही बस गहरी खाई में गिर गई। एसएसपी जम्मू चंदन कोहली ने कहा कि बस में निर्धारित सीमा से अधिक यात्री सवार थे। एसएसपी कोहली ने कहा कि बस माता वैष्णो देवी की ओर जा रही थी और झज्जर कोटली पुल पर लुढ़क गई। गंभीर रूप से घायलों को सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया, जबकि अन्य घायलों का इलाज स्थानीय पीएचसी में किया जा रहा है।

 

अमृतसर-कटरा बस के गहरी खाई में गिरने से 10 की मौत, 55 घायल

मंगलवार को झज्जर कोटली के पास जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक बस के खाई में गिर जाने से 10 लोगों की मौत हो गई और लगभग 55 अन्य घायल हो गए। हादसे के वक्त बस 75 यात्रियों को लेकर अमृतसर से कटरा जा रही थी।

 

 बस में क्षमता से अधिक यात्री सवार थे

 जम्मू के एसएसपी चंदन कोहली ने कहा कि बस में क्षमता से अधिक यात्री सवार थे और निर्धारित सीमा से अधिक यात्रियों को ले जा रही थी। पुलिस ने कहा कि मरने वाले सभी दस लोग मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं।


एसएसपी ने कहा "दस लोगों की मौत हो गई और लगभग 55 घायल हो गए। सभी को निकाल लिया गया है। बचाव अभियान लगभग पूरा हो गया है। एसडीआरएफ की एक टीम भी मौके पर मौजूद है। बस में निर्धारित सीमा से अधिक यात्री सवार थे और जांच के दौरान इसकी जांच की जाएगी।" 

 

इसे भी पढ़ें: Rajasthan Congress | राजस्थान में अशोक गहलोत और सचिन पायलट में कितनी बनी सहमति? एकजुट होकर चुवान लड़ने के लिए कैसे मनाया गया?


पुलिस ने बताया कि दुर्घटनाग्रस्त बस में सवार यात्री मूल रूप से बिहार के रहने वाले थे। एक बच्चे के लिए एक 'मुंडन' समारोह था और दुर्घटना के समय परिवार के सभी करीबी और प्रियजन उनके साथ कटरा गए थे। उन्होंने कहा कि मुंडन समारोह के बाद वे माता वैष्णो देवी मंदिर की यात्रा करने की योजना बना रहे थे। घायलों को इलाज के लिए जम्मू के एक अस्पताल में रेफर किया गया।

 उपराज्यपाल मनोज सिन्हा दुर्घटना पर शोक जताया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि दुर्घटना में हताहतों की संख्या के बारे में सुनकर उन्हें "बेहद पीड़ा" हुई। उन्होंने कहा कि उन्होंने जिला प्रशासन को घायलों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है।


जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल के कार्यालय से एक ट्वीट में लिखा "जम्मू के झज्जर कोटली में एक दुखद बस दुर्घटना में जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं। शोक संतप्त परिवारों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना। जिला प्रशासन को घायलों को हर संभव सहायता और उपचार प्रदान करने का निर्देश दिया।"


यह घटना राजस्थान के झुंझुनू जिले में सोमवार को एक ट्रैक्टर ट्रॉली के खाई में गिर जाने के एक दिन बाद हुई। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, दुर्घटना में छह महिलाओं और दो नाबालिगों सहित आठ लोगों की मौत हो गई और 26 अन्य घायल हो गए।

 

कैसे हुआ हादसा

घटना शाम के समय हुई जब पीड़ित मनसा माता मंदिर में आयोजित एक धार्मिक कार्यक्रम से लौट रहे थे। घटना मंदिर से करीब एक किलोमीटर दूर हुई। पुलिस के अनुसार, ऐसा प्रतीत होता है कि चालक ने ट्रैक्टर-ट्राली से नियंत्रण खो दिया, जिसके परिणामस्वरूप एक पोल से टकराकर खाई में गिर गया। किसी के जीवित बचे होने की उम्मीद में अधिकारी दुर्घटनास्थल पर तलाशी अभियान चला रहे थे। राज्य के मंत्री राजेंद्र सिंह गुढ़ा तुरंत उदयपुरवाटी स्थित सीएचसी पहुंचे और अधिकारियों व स्थानीय लोगों से घटना की जानकारी ली.

प्रमुख खबरें

आज ही खरीदें नया One Plus फोन? 1 मई से बिक्री होगी बंद

मिजोरम में पिछले साल विदेशियों सहित 1.96 लाख से अधिक पर्यटक आए : पर्यटन विभाग

BJP ने पूर्वांचल के कद्दावर नेता यशवंत सिंह का निष्कासन खत्म किया

ऑस्ट्रेलिया की टीम से कटेगा स्टीव स्मिथ का पत्ता? जेक फ्रेजर-मैकग्रुक को मिलेगा मौका