मिंटो हॉल का बदला नाम, कुशाभाऊ ठाकरे के नाम से जाना जाएगा ये हॉल

By सुयश भट्ट | Nov 27, 2021

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजनीति में नाम बदलने का खेल जारी है। राजधानी भोपाल के हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलकर रानी कमलापति के नाम पर करने के बाद मिंटो हॉल का नाम भी बदल गया है। मिंटो हॉल बीजेपी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष कुशाभाऊ ठाकरे के नाम से जाना जाएगा। शुक्रवार को बीजेपी प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इसका ऐलान किया।

इसे भी पढ़ें:कोरोना के नये वेरिएंट और टीकाकरण अभियान की ताजा स्थिति पर प्रधानमंत्री करेंगे महत्वपूर्ण बैठक 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नाम बदलने के बाद कहा कि ये मिट्टी अपनी, ये देश अपना, ये लोग अपने, ये मजदूर अपने और नाम विदेशी। ये इस देश में अब नहीं चलेगा। 

प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि कुशाभाऊ ठाकरे अब मिंटो हॉल का नाम हो गया है। उसके लिए जो भी बदलना पड़ेगा बदलेंगे। ठाकरे जी के रंग रूप और स्वभाव के अनुसार मिंटो हॉल को बदला जाएगा।

इसे भी पढ़ें:कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन से बढ़ी चिंता, PM मोदी ने बुलाई उच्च स्तरीय बैठक 

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की पहली विधानसभा रही मिंटो हॉल इमारत को अंग्रेजों को समय में तैयार किया था।भारत के तात्कालीन वायसराय लॉर्ड मिंटो भोपाल के दौरे के दौरान उन्हें राजभवन में रुकवाया गया। लेकिन उन्हें यहां की व्यवस्थाएं ठीक नहीं लगी और वह इस बात से नाराज हो गए थे। 

जिसके बाद भोपाल के नवाब सुल्तानजहां बेगम ने एक हॉल बनवाने का फैसला किया। बताया जा रहा है कि इसकी नींव 12 नवंबर 1909 को वायसराय लॉर्ड मिंटो ने रखी थी।  इस इमारत को बनने में करीब 25 साल लग गए, जिसे पूरा बेगम के बेटे नवाब हमीदुल्ला खान ने पूरा करवाया था। 

इसे भी पढ़ें:दिल्ली में फिर बदतर हुआ वायु प्रदूषण, AQI खराब श्रेणी में बरकरार 

दरअसल भोपाल की ये भव्य इमारत तैयार हुई जिसका नाम वायसराय लॉर्ड मिंटो के नाम पर रखा गया था। तब से ये मिंटो हॉल के नाम से जानी जाती है। हालांकि मुख्यमंत्री के ऐलान के बाद अब ये कुशाभाऊ ठाकरे के नाम से जाना जाएगा।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा