भ्रष्टाचार के शेष दो मामलों में कोर्ट के समक्ष पेश हुए नवाज शरीफ

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Aug 20, 2018

इस्लामाबाद। जेल की सजा काट रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपने और अपने परिवार के खिलाफ चल रहे भ्रष्टाचार के दो अन्य मामलों में सुनवाई के लिए आज एक बार फिर एक जवाबदेही अदालत के समक्ष पेश हुए। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के 68 वर्षीय नेता अल-अजीजिया स्टील मिल्स और हिल मेटल इस्टेब्लिशमेंट मामलों में सुनवाई के लिए इस्लामाबाद की अदालत के समक्ष पेश हुए।

शरीफ अपनी बेटी मरियम (44) और अपने दामाद कैप्टन (सेवानिवृत्त) मोहम्मद सफदर के साथ रावलपिंडी की अदियाला जेल में क्रमश: 10 वर्ष, सात वर्ष और एक वर्ष की सजा काट रहे हैं। गत छह जुलाई को जवाबदेही अदालत ने इन लोगों को लंदन में परिवार के चार फ्लैट के स्वामित्व को लेकर दोषी ठहराया था। शरीफ को सुनवाई के लिए आज कड़ी सुरक्षा के बीच रावलपिंडी की उच्च सुरक्षा वाली अदियाला जेल से इस्लामाबाद की जवाबदेही अदालत लाया गया।

शरीफ के वकील ख्वाजा हारिस ने अदालत से दोनों मामलों में फैसला एक साथ सुनाए जाने की अपील की जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया। अभियोजन पक्ष ने अल अजीजिया स्टील मामले में आखिरी गवाह भी पेश किया जिसने शरीफ परिवार के बैंक खातों में हुए कई लेन-देन के विवरण उपलब्ध कराए। बाद में अदालत ने इस मामले की सुनवाई 27 अगस्त तक के लिए स्थगित कर दी।

शरीफ के कई समर्थक अपदस्थ प्रधानमंत्री के साथ एकजुटता दिखाने के लिए अदालत के बाहर मौजूद थे। शरीफ पर गुलाब की पंखुड़ियां बरसाने की कोशिश करने वाले दो समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। शरीफ की अर्जी पर इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने सात अगस्त को शरीफ और उनके दो बेटों के खिलाफ भ्रष्टाचार के लंबित मामलों को न्यायाधीश मलिक की अध्यक्षता वाली दूसरी जवाबदेही अदालत को स्थानांतरित कर दिया था।

पिछले साल 28 जुलाई को उच्चतम न्यायालय के एक फैसले के बाद शरीफ और उनके परिवार के खिलाफ उसी साल भ्रष्टाचार के तीन मामले दर्ज किए गए। शरीफ परिवार के खिलाफ औपचारिक मुकदमा 14 सितंबर को शुरू हुआ और छह महीने के भीतर सुनवाई पूरी होनी थी लेकिन अंतिम तारीख तीन बार बढ़ाई गई। शरीफ के अलावा उनके दो बेटे- हसन और हुसैन भी भ्रष्टाचार के सभी तीन मामलों में सह आरोपी हैं।

अदालत पहले ही नवाज के दोनों बेटों को उसके समक्ष पेश नहीं होने को लेकर भगोड़ा करार दे चुकी है। अधिकारियों ने उन्हें काली सूची में डाल दिया है जो उनके पाकिस्तानी पासपोर्ट पर उन्हें यात्रा करने देने से रोकती है।

प्रमुख खबरें

Amar Singh Chamkila की पहली पत्नी का खुसाला, अमरजोत का परिवार से सब कुछ ले लिया था, मैं असहाय थी

IPL 2024: BCCI ने हर्षित राणा पर लगाया 100 फीसदी जुर्माना, DC के खिलाफ की थी ये हरकत

IPL 2024: आईपीएल प्लेऑफ में नहीं खेलेंगे इंग्लैंड के खिलाड़ी, पाकिस्तान को लेकर ECB ने जारी किया फरमान

TMC जब तक रहेगी तब तक हिंसा होगी, पैरामिलिट्री फोर्स की पैट्रोलिंग को लेकर निसिथ प्रमाणिक ने क्या कहा