सीवीसी का कार्यकाल जून में होगा पूरा, 300 शब्दों में निबंध लिखकर कीजिए आवेदन

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 02, 2019

नयी दिल्ली। केन्द्र ने भ्रष्टाचार रोधी संस्था सीवीसी में केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त के शीर्ष पद को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है क्योंकि निवर्तमान प्रमुख के वी चौधरी का चार वर्ष का कार्यकाल जून में पूरा हो रहा है। अधिकारियों ने सोमवार को कहा कि चौधरी के अलावा, सर्तकता आयुक्त टी एम भसीन का कार्यकाल भी जून में ही पूरा हो रहा है। संघीय जांच एजेंसी के पूर्व प्रमुख शरद कुमार अन्य सतर्कता आयुक्त हैं। केन्द्रीय सतर्कता आयोग में एक केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त तथा दो सतर्कता आयुक्त होते हैं। कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुसार, सीवीसी में केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त तथा एक सतर्कता आयुक्त के पद भरने का प्रस्ताव है। इन पदों में रुचि रखने वालों को 300 शब्दों का निबंध लिखकर इस पद के लिए अपनी योग्यता बतानी होगी। इस निबंध को कार्मिक मंत्रालय को भेजना होगा। इसमें कहा गया है कि नियुक्त के बाद इन अधिकारियों का कार्यकाल चार साल या 65 वर्ष तक, इनमें से जो पहले हो, का होगा।

इसे भी पढ़ें: वर्ष 2021 तक भारत के शीर्ष-10 मीडिया बाजारों में एक होने की उम्मीद

मंत्रालय ने कहा, ‘‘सभी आवेदक उत्कृष्ट योग्यता तथा ईमानदार छवि वाले होने चाहिए तथा उन्हें संबंधित क्षेत्र का अच्छा ज्ञान एवं कम से कम 25 साल का अनुभव होना चाहिए।’’ मंत्रालय ने कहा कि केन्द्रीय सतर्कता आयुक्त या सतर्कता आयुक्त सभी भारतीय सेवाओं (आईएएस, आईपीएस और आईएफओएस) या संघ की कोई सिविल सेवा या सतर्कता, नीति निर्माण तथा पुलिस सहित प्रशासन इत्यादि की जानकारी और अनुभव वाले किसी सिविल पद पर कार्यरत हों या कार्यरत रहे हों।

इसे भी पढ़ें: नोटबंदी के बाद कर अपराध से जुड़े संदिग्ध लेनदेन में 14 गुणा वृद्धि: FIU

इनके अलावा, किसी केन्द्रीय कानून के तहत स्थापित निगम, केन्द्र सरकार की स्वामित्व या नियंत्रित सरकारी कंपनी में पदासीन या पद संभाल चुका व्यक्ति तथा बीमा, बैंकिंग, कानून, सतर्कता और जांच जैसे क्षेत्रों में विशेषज्ञ या अनुभव वाला व्यक्ति भी इन पदों के लिए योग्य है। मंत्रालय को आवदेन भेजने की अंतिम तिथि एक मई है।

प्रमुख खबरें

Cinnamon For Period Pain: पीरियड के दर्द से ना हों परेशान, दालचीनी दिलाएगी आराम

Homemade Lip Balm: गर्मी में भी होंठ रहेंगे सॉफ्ट-सॉफ्ट, बस बनाएं इस तरह लिप बाम

Coffee Beans को लंबे समय तक रखना है फ्रेश तो अपनाएं ये छोटे-छोटे टिप्स

Ravindra Jadeja ने चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए अच्छा काम किया है: Michael Hussey