दिल्ली सरकार ने ‘रेड लाइट आन, गाड़ी आफ’ अभियान 30 नवम्बर तक बढ़ाया

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 11, 2020

नयी दिल्ली। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बुधवार को कहा कि आप सरकार ने वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए ‘रेड लाइट आन, गाड़ी आफ’ अभियान को 30 नवम्बर तक बढ़ाने का फैसला किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 21 अक्टूबर को इस अभियान की शुरुआत करते हुए कहा था कि यदि शहर में 10 लाख वाहन भी इस अभियान में शामिल हो जाते हैं, तो एक वर्ष में पीएम10 का स्तर 1.5 टन और पीएम2.5 का 0.4 टन कम हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: क्या दिल्ली जाएंगे नीतीश कुमार? जदयू के कार्यकारी अध्यक्ष ने कही यह बड़ी बात

राय ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘अभियान को 15 नवंबर तक जारी रखा जाना था। हालांकि, दिल्ली सरकार ने प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए इसे 30 नवम्बर तक बढ़ाने का फैसला किया है।’’ उन्होंने कहा कि इसे अभियान का चरण 2 कहा जाएगा। राय ने इससे पहले कहा था कि रेड लाइट पर इंतजार करने के दौरान वाहनों का इंजन बंद कर देने से वाहनों से होने वाले प्रदूषण में 15 से 20 प्रतिशत की कमी हो सकती है। राय ने विपक्ष से भी अपील की कि वह ऐसे बयान देने से बचे, जो पटाखों पर प्रतिबंध के खिलाफ लोगों को भड़काते हों। उन्होंने कहा, ‘‘प्रतिबंध लागू करने में हमें सभी के समर्थन की आवश्यकता है। यदि आप इसका समर्थन नहीं कर सकते हैं, तो कृपया कोई भड़काऊ बयान न दें।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली में शुरु हुआ हुनर हाट, नकवी ने कहा- स्वदेशी उत्पाद हैं इसकी वैश्विक पहचान

प्रदूषण लोगों के बीच अंतर नहीं करता।..कोविड-19 महामारी के चलते स्थिति गंभीर है।’’ दिल्ली सरकार ने गत पांच नवंबर को 30 नवंबर तक शहर में सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री और उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया था। सोमवार को, राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने भी राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में 9 नवंबर की आधी रात से 30 नवंबर की मध्यरात्रि तक सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री या उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था। मंत्री ने कहा कि दिल्ली में खुले में पराली जलाने में कमी लाने के लिए ‘पूसा बायो-डीकंपोजर’ सॉल्यूशन की प्रभावशीलता का पता लगाने के लिए गठित 15 सदस्यीय समिति बृहस्पतिवार को अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को सौंपेगी।

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा के वैज्ञानिकों के अनुसार यह सॉल्यूशन 15 से 20 दिनों में पराली को खाद में बदल सकता है और इसलिए इससे पराली जलाने पर रोक लगेगी। यह पूछे जाने पर कि क्या दिल्ली सरकार सम-विषम योजना लाने की योजना बना रही है, राय ने कहा कि आप सरकार ने पहले से ही वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए रेड लाइट ऑन, गाडी ऑफ अभियान शुरू किया है।उन्होंने कहा, ‘‘यदि आयोग इस संबंध में कोई निर्देश जारी करता है, तो हम इसे लागू करेंगे।’’ मंत्री ने लोगों से प्रदूषण के खिलाफ लड़ाई में अपना योगदान देने की भी अपील की।

प्रमुख खबरें

Cannes Film Festival 2024 | अन्नू कपूर-स्टारर Hamare Baarah कान्स फिल्म फेस्टिवल 2024 में की जाएगी प्रदर्शित

Cannes 2024: नैन्सी त्यागी ने 20 किलो पिंक गाउन में डेब्यू किया, 30 दिन में बना आउटफिट

Amethi: Rahul-Priyanka पर Smriti Irani का सीधा वार, बोलीं- जो लोग बूथ लूटते थे वे एक साधारण पार्टी कार्यकर्ता से हार गए

पूर्वांचल की क्षत्रिय सियासत में बीजेपी को धनंजय का साथ लेकिन राजा भैया तटस्थ